दिल्ली विधानसभा की शांति और सद्भाव समिति ने Delhi Riots के मामले में Facebook अधिकारियों से की पूछताछ, यूजर्स की शिकायतों की मांगी जानकारी

0
295
फोटो साभार- सोशल मीडिया

Delhi Riots के संबंध में दिल्ली विधानसभा की शांति और सद्भाव समिति ने फेसबुक इंडिया के अधिकारियों शिवनाथ ठुकराल और जीवी आनंद भूषण से आज पूछताछ की। दिल्ली विधानसभा की शांति और सद्भाव समिति के अध्यक्ष राघव चड्ढा ने फेसबुक अधिकारियों से कहा है कि वह पिछले साल फरवरी में पूर्वोत्तर दिल्ली में हुए दंगों के एक महीने पहले और दो महीने बाद प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किये गए कंटेंट पर यूजर्स की शिकायतों की जानकारी दें।

फेसबुक से मांगी गयी शिकायतों पर कार्रवाई की जानकारी

फेसबुक अधिकारियों से पूछताछ के दौरान दिल्ली विधानसभा की शांति और सद्भाव समिति ने दिल्ली में हुए दंगे के दौरान कंटेंट को लेकर की गई शिकायतों और उस पर की गई कार्रवाई की जानकारी फेसबुक से मांगी।

दिल्ली विधानसभा की शांति और सद्भाव समिति के अध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा है कि दिल्ली दंगे के एक महीने पहले से लेकर दंगे के दो महीने बाद तक की कंटेंट कम्प्लेन की डिटेल रिपोर्ट और उस पर क्या एक्शन लिया गया, इसकी जानकारी जल्द से जल्द कमेटी को मुहैया कराई जाए।

फेसबुक अधिकारियों से किये गए सवाल-जवाब

कमेटी ने इसके साथ ही यह जानकारी भी मांगी कि हायरिंग के दौरान फेसबुक क्या रिलिजियस डायवर्सिटी या माइनॉरिटी का ध्यान रखता है? इस पर फेसबुक के पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर शिवनाथ ठुकराल ने कहा कि हम किसी से रिलीजन (धर्म) नहीं पूछते।

कमेटी ने पूछा कि कंटेंट के कम्प्लेन और उस पर एक्शन की क्या प्रक्रिया है? इस पर फेसबुक अधिकारी का जवाब था कि पोस्ट होने के 24 घण्टे के भीतर कंटेंट की जांच की जाती है और किसी भी कंटेंट को रिपोर्ट करने के 14 दिन के भीतर कंटेंट पर कार्रवाई की प्रक्रिया पूरी होती है।

यह भी पढ़ें: Delhi Riots : कड़कड़डूमा कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को लगाई फटकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here