अगले हफ्ते संसद में पेश होगा दिल्ली अध्यादेश, IIM बिल पर भी होगी चर्चा

Delhi Ordinance: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने आने वाले हफ्ते के दौरान दोनों सदनों में सरकार के एजेंडे पर कामकाज की सूची के बारे में जानकारी दी है...

0
37

Delhi Ordinance: दिल्ली के अधिकारियों की ट्रांसफर और पोस्टिंग से जुड़ा केंद्र के अध्यादेश की जगह लेने वाला विधेयक लोकसभा में अगले हफ्ते पेश किया जाएगा। दरअसल, विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच लोकसभा को सोमवार यानी 31 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री मेघवाल ने अगले हफ्ते संसद में होने वाले कामों के बारे में सदन को सूचना देते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अगले हफ्ते सरकार दोनों सदनों में कई बिलों पर चर्चा करेंगी, जिसमें सरकार द्वारा लाया गया दिल्ली अध्यादेश विधेयक (NCSSA अध्यादेश), 2023 भी शामिल है।

Delhi Ordinance: NDA vs INDIA गठबंधन की परीक्षा

दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार केंद्र के इस अध्यादेश के खिलाफ है और विपक्ष का समर्थन जुटा रही है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियों ने इस मुद्दे पर दिल्ली सरकार को समर्थन देने की बात भी कही है। बता दें कि बीते मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली अध्यादेश से जुड़े विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी है। ऐसे में अब अब NDA vs INDIA गठबंधन की दोनों सदनों में अग्निपरीक्षा देने देखने को मिलेगी।

IIM संशोधन बिल लोकसभा में पेश

मणिपुर मुद्दे पर हंगामे के बीच सरकार ने शुक्रवार को आईआईएम संशोधन बिल लोकसभा में पेश किया। आईआईएम विधेयक 2017 में संशोधन के लिए यह विधेयक पेश किया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने यह बिल सदन के पटल पर रखा। जिस पर स्पीकर ने पूछा कि क्या सांसद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट संशोधन विधेयक 2023 पर कुछ कहना चाहते हैं तो कांग्रेस सांसदों ने मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग की। इसके बाद स्पीकर ने हंगामे के बीच ध्वनि मत से विधेयक सदन में पेश किया। अब अगले हफ्ते इस विधेयक पर चर्चा की जाएगी। 

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here