दिल्ली एनसीआर के लोगों को अगले हफ्ते से मेट्रो की एक और सौगात मिलने वाली है। खबर है कि अगले हफ्ते मैंजेंटा लाइन के अगले कॉरिडोर को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। लगभग 38 किलोमीटर लंबी मैजेंटा लाइन अब पूरी तरह से खुल जाएगी। कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी ने इस रुट पर अपनी जांच के बाद इस लाइन को खोलने की अनुमति दे दी है। पूरी मेजेंटा लाइन पर कुल 25 स्टेशन हैं। अभी तक मैजेंटा लाइन नोएडा के बॉटैनिकल गार्डन से कालकाजी तक है, लेकिन अब ये नए कॉरिडोर के खुल जाने के बाद बॉटैनिकल गार्डन से जनकपुरी तक हो जाएगी। मैंजेटा लाइन से पश्चिमी और दक्षिणी दिल्ली और गुरूग्राम, फरीदाबाद और नोएडा के बीच सफर का समय कम हो जाएगा।

जनकपुरी वेस्ट में इंटरचेंज की सुविधा होगी और यहीं पर लगा एस्केलेटर देश का अब तक का सबसे लंबा एस्केलेटर होगा। इस एस्केलेटर की लंबाई 15.6 मीटर होगी जो मुंबई एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 का भी रिकॉर्ड तोड़ देगा, जिसकी लंबाई 11.6 मीटर है। अब दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर स्थित इस एस्केलेटर की लंबाई देश में सबसे अधिक होगी। अब नोएडा से सीधे एयरपोर्ट तक का सफर 2 घंटे की बजाय केवल 50 मिनट में पूरा होगा।Delhi Metro’s full Magenta line will open next week

यात्रियों को नोएडा से सीधे दक्षिणी दिल्ली की कनेक्टिविटी मिलेगी, ये सफर सिर्फ 19 मिनट में पूरा होगा। यही नहीं दक्षिणी दिल्ली से पश्चिमी दिल्ली की सीधी कनेक्टिविटी भी होगी और इस तरह सड़क से 1 लाख लोग कम होंगे। हौजखास और जनकपुरी पश्चिम के बीच सफर के लिए इस समय राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलने की जरूरत पड़ती है और सफर में करीब 55 मिनट का समय लगता है।  लेकिन मैंजेटा लाइन पर सेवाएं शुरू होने के बाद सफर में 30 मिनट से भी कम समय लगेगा।

ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here