आज देश भर में दिवाली की धूम है। देश भर में कार्तिक अमावस्या के दिन भगवान श्री राम के अयोध्या आगमन की याद में आनंद की अभिव्यक्ति के लिए दीपों का त्यौहार मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली का यह त्यैहार हर साल देश की सेना के वीर जवानों के साथ मनाते हैं। पीम मोदी इस बार भी अपनी दिवाली देश के वीर जवानों के साथ मना रहे हैं। पीएम मोदी जैसलमेर के लोंगेवाला बॉर्डर पर भारतीय सेना के जवानों के साथ दिवाली मना रहे हैं। पाकिस्तान से सटे इस भारतीय सेना के पोस्ट पर पीएम मोदी ने जवानों को संबोधित किया और कहा कि आज सेना के वीर जवानों की बदौलत ही भारत आतंकियों और उनके आकाओं को घर में घुसकरर मारता है। बता दें कि पीएम मोदी 2014 के बाद से हर साल अपनी दिवाली देश के जवानों के बीच जाकर ही मनाते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आप भले बर्फीली पहाड़ियों पर रहें या फिर रेगिस्तान में, मेरी दीवाली तो आपके बीच आकर ही पूरी होती है। आपके चेहरों की रौनक देखता हूं, आपके चेहरे की खुशिया देखता हूं, तो मुझे भी दोगुनी खुशी होती है। हिमालय की बुलंदियां हों, रेगिस्तान का विस्तार हो, घने जंगल हों या फिर समंदर की गहराई हो, हर चुनौती पर हमेशा आपकी वीरता भारी पड़ी है। आपके इसी शौर्य को नमन करते हुये आज भारत के 130 करोड़ देशवासी आपके साथ मजबूती से खड़े हैं। आज हर भारतवासी को अपने सैनिकों की ताकत और शौर्य पर गर्व है। उन्हें आपकी अजेयता पर, आपकी अपराजेयता पर गर्व है।

लोंगेवाला पोस्ट पर जवानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत आतंकियों को, आतंक के आकाओं को घर में घुसकर मारता है। आज दुनिया ये जान रही है, समझ रही है कि ये देश अपने हितों से किसी भी कीमत पर रत्ती भर भी समझौता करने वाला नहीं है। भारत का ये रुतबा, ये कद आपकी शक्ति और आपके पराक्रम के ही कारण है। आपने देश को सुरक्षित किया हुआ है इसीलिए आज भारत वैश्विक मंचों पर प्रखरता से अपनी बात रखता है।

APN DIWALI

प्रधानमंत्री ने इस मौके का उपयोग चीन पर निशाना साधने के लिए भी किया और कहा कि आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान हैं। विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है और अठ्ठारहवीं शताब्दी की सोच को दर्शाती है। इस सोच के खिलाफ भी भारत प्रखर आवाज बन रहा है। हाल ही में हमारी सेनाओं ने निर्णय लिया है कि वो 100 से ज्यादा हथियारों और साजो-सामान को विदेश से नहीं मंगवाएगी। आज भारत की रणनीति साफ है, स्पष्ट है। आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास करता है लेकिन अगर हमें आज़माने की कोशिश होती है तो, जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलता है।

पीएम मोदी ने कहा कि देश की सरहद पर अगर किसी एक पोस्ट का नाम देश के सबसे ज़्यादा लोगों को याद होगा, अनेक पीढ़ियों को याद होगा, उस पोस्ट का नाम लोंगेवाला पोस्ट है। इस पोस्ट पर आपके साथियों ने शौर्य की एक ऐसी गाथा लिख दी है जो आज भी हर भारतीय के दिल को ​जोश से भर देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here