भारतीय सेना की कार्रवाई में एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। जम्मू-कश्मीर के नौगाम में हुए आतंकी मुठभेड़ में अमरनाथ यात्रा हमले का मुख्य आरोपी अबु इस्माइल को भारतीय सुरक्षा बलों ने मार गिराया। इसके अलावा सेना ने इस्माइल के एक सहयोगी को भी मार गिराया है। बताया जा रहा है कि अबु इस्माइल आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का टॉप कमांडर में से एक था। जिसने बीते दिन अमरनाथ जा रहे बस यात्रियों पर हमले की साजिश रची थी।

बता दें  10 जुलाई की रात को अमरनाथ जा रहे श्रद्धालुओं से भरी बस पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। आतंकियों ने करीब 8 बजकर 20 मिनट पर हमला किया था। इस हमले में 8 लोगों की मौत हो गई थी और 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। तब से भारतीय सेना को आतंकवादी अबु इस्माइल की तलाश थी। अबु के साथ एक उसका सहयोगी भी इस हमले में मारा गया। हालांकि अभी उसकी पहचान नहीं हो पाई है। लेकिन यह भारतीय सैनिकों के लिए एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है।

इसके अलावा अबु इस्माइल पर 10 लाख रुपये का इनाम भी था। 24 वर्ष का इस्माइल पाकिस्तान का नागरिक है और दो वर्ष पहले दक्षिण कश्मीर में घुसपैठिए के तौर पर दाखिल हुआ था। अबु इस्माइल कश्मीर में अति सक्रिय हिजबुल मुजाहिद्दीन के कई नेताओं के नजदीकी माना जाता था। बताया जा रहा है कि जब वह साउथ कश्मीर में लश्कर के लिए युवाओं को भर्ती कर रहा था तो उस दौरान वह हिजबुल मुजाहिद्दीन के कई नेताओं के नजदीक था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here