दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर औरैया के पास आजमगढ़ से दिल्ली आ रही 12225 (अप)  कैफियत एक्सप्रेस एक डंपर से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस दुर्घटना में इंजन समेत 10 डिब्बों के पलटने की सूचना है जिसमें 74 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। हालांकि अभी किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

आपको बता दें कि यूपी में पिछले 4 दिनों में यह यह दूसरी रेल दुर्घटना है। शनिवार को ही पुरी से हरिद्वार जाने वाली उत्कल एक्सप्रेस मुजफ्फरनगर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। इस हादसे में 32 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 156 लोग घायल हुए थे।

वहीं इस हादसे की बात करें तो उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में अछल्दा और पाता स्टेशन के पास तड़के सुबह करीब 2.50 बजे यह ट्रेन एक डंपर से जा टकरा गई। जिससे  ट्रेन के 10 डिब्बे पलट गए।

फिलहाल इसके असली कारणों का तो पता नहीं चल पाया है पर प्रारंभिक सूचना के अनुसार ट्रैक के करीब फ्रेट कॉरिडोर का काम चल रहा था। इसी के काम में लगा डंपर मानव रहित क्रासिंग पर ट्रेन से टकराया और दुर्घटना हो गई।

गौरतलब है कि हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे के अफसर मौके पर पहुंचे।  ट्रेन हादसे की सूचना पर सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में कुलपति डॉक्टर ब्रिगेडियर टी प्रभाकर ने सभी डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया गया और अब घायलों के इलाज के लिए यहां लाया जा रहा है।

उधर रेलवे कंट्रोल रूम ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि  राहत एवं बचाव कार्य जारी है। घायलों को आसपास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। वहीं रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हादसे की जानकारी देते हुए कहा, रेलवे के सीनियर अधिकारियों को घटनास्थल पर भेजा रहा है और ट्वीट कर कहा कि “ मैं व्यक्तिगत रूप से इस मामले को देख रहा हूँ।”

बता दें कि इस दुर्घटना के बाद कानपुर शताब्दी सहित 12 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और सभी राजधानी सहित 51 ट्रेनों के रूट बदले गए हैं। जहां अब कानपुर में खड़ी ट्रेनों को कासगंज के रास्ते भेज जा रहा है वहीं  इलाहाबाद से ट्रेनों को लखनऊ-मुरादाबाद के रास्ते भेजा जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here