तमाम फतवों के बाद अब देवबंद दारूम उलूम ने अब अपने मदरसा कैंपस में नया फरमान जारी किया है। दारूम उलूम ने अपन मदरसों में अब स्मार्ट फोन को भी बैन कर दिया है। नया फरमान जारी करते हुए दारुल उलूम ने सख्ती से कहा है कि यदि किसी भी छात्र के पास मल्टीमीडिया मोबाइल पाया गया तो उसके खिलाफ निष्कासन की कार्रवाई होगी।  फरमान के बाद स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहे दो छात्रों पर इंतजामिया कमेटी ने कार्रवाई भी की है। सूत्रों के मुताबिक, कमेटी ने सहारनपुर और मुजफ्फरनगर के रहने वाले दो छात्रों को कैंपस से बर्खास्त कर दिया है।

दरअसल, दोनों छात्रों पर आरोप लगा है कि उनके पास से स्मार्ट फोन मिला था, जिस पर फैसला इंतजामिया कमेटी को लेना था और कमेटी ने अपना फैसला सुनाकर दोनों छात्रों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। छात्रों के खिलाफ हुई कार्रवाई का नोटिस कैंपस के गेट पर भी चिपका दिया।

बता दें कि दारुल उलूम ने छात्रों के स्मार्ट फोन को इस्तेमाल करने पर इस वर्ष बेहद सख्ती बरती है। संस्था ने ईदुल जुहा के पर्व से पूर्व नोटिस जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि छात्रों को मल्टीमीडिया मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा, इसलिए छात्र बकरीद की छुट्टी में अपने स्मार्ट फोन अपने घरों पर छोड़कर आएं। बकरीद की छुट्टी के बाद फिर से दारुल उलूम ने छात्रों के नाम नोटिस जारी किया था।

इंतजामिया कमेटी ने कहा है कि स्मार्ट फोन समय बर्बाद करता है और दारूल उलूम में पढ़ रहे बच्चों का समय बेहद कीमती है। इस समय को स्मार्ट फोन के इस्तेमाल में बर्बाद नहीं करना चाहि। उन्होंने कहा छात्रों के भविष्य के लिए फैसला लिया गया है। मल्टीमीडिया मोबाइल पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में बाधक है। छात्रों में शिक्षा की गुणवत्ता बनी रहे इसके लिए यह निर्णय लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here