खरबपति परिवार के लाडले थे Cyrus Mistry, करियर से लेकर नेट वर्थ तक… जानें सबकुछ

साइरस मिस्त्री का जन्म बॉम्बे (अब मुंबई) में एक पारसी परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता दोनों पारसी धर्म से ताल्लुक रखते हैं।

0
253
Cyrus Mistry
Cyrus Mistry

Cyrus Mistry: टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री का रविवार को 54 वर्ष की आयु में महाराष्ट्र के पालघर जिले में एक सड़क दुर्घटना के बाद निधन हो गया। अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना दोपहर में हुई जब साइरस मिस्त्री मर्सिडीज कार में अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे। कार में चार लोग सवार थे, जिनमें से साइरस मिस्त्री सहित दो की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई, जिससे वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। घायलों को कासा के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मिस्त्री के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए कासा ग्रामीण अस्पताल में भेज दिया गया है। उद्योगपति की अचानक मौत की खबर ने भारतीय कॉरपोरेट जगत को सदमे में डाल दिया है। यहां हम साइरस मिस्त्री के बारे में बताते हैं:

Cyrus Mistry कौन थे?

साइरस पल्लोनजी मिस्त्री एक भारतीय मूल के आयरिश व्यवसायी थे। 2012 में रतन टाटा के पद छोड़ने के बाद उन्हें टाटा संस का नेतृत्व करने के लिए चुना गया। वह समूह के छठे अध्यक्ष थे। टाटा संस के सबसे बड़े शेयरधारक शापूरजी पालोनजी समूह के उनके प्रतिनिधित्व के आधार पर उन्हें अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। वह अपने पिता पल्लोनजी मिस्त्री के सेवानिवृत्त होने के बाद 2006 में टाटा संस के बोर्ड में शामिल हुए।

Cyrus Mistry
Cyrus Mistry

अक्टूबर 2016 में, टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी, टाटा संस के बोर्ड ने मिस्त्री को स्वेच्छा से इस्तीफा देने का अवसर देने के बाद अध्यक्ष पद से हटाने के लिए मतदान किया। पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा फिर अंतरिम अध्यक्ष के रूप में लौटे, और नटराजन चंद्रशेखरन को कुछ महीने बाद नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया। हालांकि, दिसंबर 2019 में, नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) ने चंद्रशेखरन की कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति को अवैध घोषित कर दिया, और मिस्त्री को बहाल कर दिया। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने 10 जनवरी 2020 को एनसीएलएटी के आदेश पर रोक लगा दी। मिस्त्री ने कोर्ट में क्रॉस अपील दायर कर एनसीएलएटी में विसंगतियों के लिए स्पष्टीकरण मांगा है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने उनकी बर्खास्तगी को बरकरार रखा।

Cyrus Mistry की कुल संपत्ति क्या थी?

साइरस मिस्त्री की टाटा संस में उनकी कंपनी साइरस इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से 18.4% हिस्सेदारी थी। लिमिटेड 2018 में, उनकी कुल संपत्ति लगभग 10 बिलियन डॉलर थी। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, साइरस मिस्त्री के पिता पल्लोनजी मिस्त्री की संपत्ति 2021 के मध्य में लगभग 30 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई थी। और उनकी मृत्यु के समय 29 बिलियन डॉलर। वह अपनी मृत्यु के समय सबसे अमीर आयरिश अरबपति थे, और दुनिया के 143 वें सबसे अमीर व्यक्ति थे।

download 31
Cyrus Mistry

व्यक्तिगत जीवन:

साइरस मिस्त्री का जन्म बॉम्बे (अब मुंबई) में एक पारसी परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता दोनों पारसी धर्म से ताल्लुक रखते हैं। हालांकि, मिस्त्री की मां का जन्म आयरलैंड में हुआ था, और उनके पिता ने आयरिश नागरिकता लेने का विकल्प चुना। मिस्त्री का एक बड़ा भाई, शापूर मिस्त्री है, जो एक आयरिश नागरिक भी हैं। मिस्त्री की दो बहनें भी हैं, लैला और आलू। उनके परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं।

मिस्त्री 1991 में एक निदेशक के रूप में पारिवारिक निर्माण कंपनी, शापूरजी पल्लोनजी एंड कंपनी लिमिटेड में शामिल हुए। मिस्त्री शापूरजी पल्लोनजी एंड कंपनी के प्रबंध निदेशक रहे हैं, जो शापूरजी पल्लोनजी समूह का हिस्सा है, और टाटा संस और टाटा समूह के अध्यक्ष भी हैं। .

शिक्षा:

मिस्त्री ने दक्षिण मुंबई के प्रतिष्ठित कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने इंपीरियल कॉलेज लंदन में अध्ययन किया और 1990 में लंदन विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। बाद में उन्होंने लंदन बिजनेस स्कूल में अध्ययन किया और 1996 में लंदन विश्वविद्यालय से प्रबंधन में अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी मास्टर्स से सम्मानित किया गए।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here