नोटबंदी के बाद 1000 रूपये के नोट को लेकर कई बातें सामने आईं। फिलहाल सरकार 1000 रूपये का नया नोट लाने की कोई योजना नहीं बना रही है। बुधवार को आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्वीट कर बताया कि अभी 1000 के नए नोट नहीं आएंगे। वर्तमान में हम 500 और इससे कम मूल्य के नए नोटों की छपाई और सप्लाई पर ध्यान दे रहे हैं।

शक्तिकांत दास ने ये भी बताया  कि सरकार एटीएम में नकदी की कमी की शिकायत पर ध्यान दे रही है। लगभग समस्या को ठीक भी कर लिया गया है। उन्होंने लोगों से निवेदन किया कि वह उतना ही कैश निकाले जितनी उन्हें जरुरत हो। इससे ज्यादा लोगों तक कैश पहुंचेगा।

आपको बता दें कि एक अंग्रेजी अखबार ने केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से खबर दी थी कि बाजार में 1000 रुपये के पुराने नोटों की जगह नए नोट लाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक रिजर्व बैंक ने 1000 रुपये की नई करंसी की छपाई भी शुरू हो गई थी।

रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया था कि बाजार में आने वाली नई 1000 रुपये की करंसी में भी सुरक्षा मापदंड के साथ मंगलयान की फोटो होगी। रिजर्व बैंक ने बेहतर सुरक्षा फीचर्स और मंगलयान की फोटो से युक्त 500 रुपये और 2000 रुपये की नई करंसी जारी की है। हालांकि आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने इस तरह की चर्चाओं को अफवाह करार दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here