Covid-19 Vaccine अब 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगेगी, Covaxin को सरकार ने दी मंजूरी

0
210
कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर बच्चों के लिए बड़ी राहत की खबर है, सरकार ने बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को मंजूरी दे दी है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने देश में 2 से 18 साल के लिए कोवैक्सिन को मंजूरी दी है।

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर बच्चों के लिए बड़ी राहत की खबर है, सरकार ने बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को मंजूरी दे दी है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने देश में 2 से 18 साल के लिए कोवैक्सिन को मंजूरी दी है। सरकार इसे लेकर जल्द ही गाइडलाइन जारी करेगी। बच्चों को कोवैक्सिन की दो डोज दी जाएगी। इसे भारत बायोटेक और ICMR ने मिलकर बनाया है, ट्रयल में यह वैक्सीन 78 प्रतिशत तक असरदार साबित हुई है।

इस साल जुलाई में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने संसद में बताया था कि देश में दो कंपनियां बच्चों की कोरोना वैक्सीन बना रही हैं, मंत्री ने कहा था कि जायडस कैडिला और भारत बायोटैक बच्चों की वैक्सीन बना रही हैं। बता दें कि जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीिन ZyCoV-D को बच्चों के लिए ‘इमर्जेंसी यूज’ के लिए मंजूरी दी गई थी। यह 12 साल तक के किशोरों और बड़ों के लिए है। बता दें कि भारत में बनी यह दुनिया की पहली डीएनए बेस्डं वैक्सीकन थी।

संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए, बच्चों की सुरक्षा के लिए वैक्सीन को मंजूरी मिलना राहत की खबर है। तीसरी लहर में बच्चें सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं, बच्चों को कोरोना का टीका लग जाए तो काफी हद तक संक्रमण के प्रसार को रोका जा सकता है।

ये भी पढ़ें

Corona को रोकने के लिए Monoclonal Antibody उपचार की बढ़ी डिमांड, जानें इसके बारे में

Newborn Baby को दूथ पिलाने का सही तरीका, Expert से जानिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here