Covid-19 Booster Dose: 18+ आबादी को बूस्‍टर डोज लेने के लिए क्‍या करना होगा, जानें सबकुछ?

वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद, SII ने निजी अस्पतालों के लिए COVISHIELD वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति खुराक करने का निर्णय लिया है।

0
314
Corona Update
Corona Update

Covid-19 Booster Dose: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि COVID ​​​​-19 टीकों की एहतियाती खुराक यानी बूस्टर डोज 10 अप्रैल से निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए उपलब्ध होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट में लिखा कि सभी 18+ लोग जिन्हें दूसरी खुराक लिए हुए नौ महीने पूरे हो गए हैं, वे बूस्टर डोज के लिए पात्र होंगे।

Corbevax
Covid-19 Booster Dose

Covid-19 Booster Dose: बूस्टर डोज के लिए करना होगा भुगतान

सरकारी बयान के अनुसार, 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर खुराक के लिए भुगतान करना होगा। मंत्रालय ने कहा कि पहली और दूसरी खुराक के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से चल रहे मुफ्त COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज दिए जाने में तेजी लाई जाएगी।

Vaccination for Child
Covid-19 Booster Dose

यहां COVID बूस्टर डोज के संबंध में कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं:

बूस्टर खुराक के लिए कौन पात्र हैं?

18 वर्ष से अधिक आयु के वे सभी लोग जिन्हें दूसरी खुराक लिए नौ महीने पूरे हो चुके हैं, बूस्टर डोज के लिए पात्र हैं।

बूस्टर खुराक कब लें?

सरकारी अधिसूचना के अनुसार, कोई व्यक्ति अपनी दूसरी खुराक के नौ महीने बाद कोरोना वायरस के खिलाफ टीके की बूस्टर डोज के लिए पात्र है।

बूस्टर डोज के रूप में कौन सा टीका देना है?

अभी तक, देश में COVID-19 टीकों के मिश्रण की अनुमति नहीं है। जिससे ये स्थिति साफ हो जाती है कि बूस्टर डोज पहली और दूसरी खुराक के समान ही होगी। हालांकि, 18 साल से ऊपर के सभी टीकाकरण पर अंतिम दिशा-निर्देश जारी किए जाने बाकी हैं।

corona update
Covid-19 Booster Dose

बूस्टर खुराक के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?

Co-WIN पोर्टल www.cowin.gov.in पर जाकर या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से कोविड बूस्टर डोज के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के माध्यम से साइन-इन करने के बाद अपॉइटमेंट दिया जाएगा।

Covid-19 Booster Dose: बूस्टर खुराक की लागत कितनी होगी?

वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद, SII ने निजी अस्पतालों के लिए COVISHIELD वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति खुराक करने का निर्णय लिया है। हम सभी 18+ के लिए बूस्टर डोज के इस फैसले के लिए केंद्र की एक बार फिर सराहना करते हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here