कोरोना वायरस की चपेट में पुरा विश्व कैसे आया इस बात की कोई जानकारी मौजुद नहीं है। इस मसले पर शोध जारी है। कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। चाइनीज सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने रविवार को एक सूचना जारी किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि, “फ्रोजन फूड पैकेजिंग के इस्तेमाल से भी कोरोना हो सकता है। कई रिर्सच में ये बात सिद्ध भी हुई है।”

रिर्सच के बाद चाइना ने 19 सितंबर को 56 कंपनियों से आए रेफ्रिजेरेटेड फूड (Frozen food packaging) को बैन कर दिया है। चाइना का दावा है कि यहां पर कुछ लोगों को कोरोना से संक्रमित पाया गया है।

FBGSRFGC

सीडीसी ने ये भी दावा किया है कि उन्हें फ्रोजन फूड पैकेजिंग पर जीवित कोरोना के वायरस मिले हैं। यह घटना उस वक्त सामने आई जब CDC पिछले सप्ताह क्विंगदाओ में आए कोविड-19 (Covid-19) के प्रकोप की वजह को खंगालने में जुटा हुआ था।

वहीं रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह पहली ऐसी घटना है जहां एक पब्लिक ऑथोरिटी ने स्वीकार किया है कि फ्रोजन फूड पैकेजिंग के जरिए जीवित कोरोना वायरस काफी दूर तक फैल सकता है और लोगों को संक्रमित कर सकता है। इस हालिया बयान से पहले CDC ने फ्रोजन फूड पैकेजिंग से कोविड-19 अनुवांशिकता के कुछ सैम्पल लिए थे।

RGDDBF

गौरलतब है कि कोरोना वायरस का कारण पता लगाने के लिए विश्व भर में वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। पर इसका कोई सुराग नहीं मिल रहा है। कोरोना के पहले पायदान पर दावा किया जा रहा था कि ये चमगादड़ से फैला है बाद में पैंगोलिंस जानवर का नाम भी लिया गया था। पर असल तौर पर तथ्य क्या है ये किसी को नहीं पता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here