Childrens Day 2021: इन बॉलीवुड सांग्स के जरिए बाल दिवस पर बच्चों को करें विश

0
413
Children's Day
Children's Day

Childrens Day 2021: 14 नवंबर को भारत में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर याद करने के लिए मनाया जाता है। कहा जाता है कि नेता को बच्चों से बहुत लगाव था और वे प्यार से चाचा नेहरू के नाम से जाने जाते थे। बाल देखभाल, शिक्षा और बच्चों के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में बाल दिवस मनाया जाता है। कई बॉलीवुड फिल्मों ने कई यादगार गानों के माध्यम से बचपन की अद्भुत और मासूम उम्र को चित्रित किया है। नीचे हम ऐसे ही पांच गानों पर नजर डालते हैं। जिसे आप बच्चों को विश कर सकते हैं।

नन्हा मुन्हा राही हूं (NANNA MUNNA RAHI HOON, 1962)

यह देशभक्ति बच्चों का गाना 1962 में आई फिल्म सन ऑफ इंडिया का है। यह फिल्म गोपाल नाम के एक लड़के और वयस्कों की खतरनाक दुनिया के माध्यम से उसके कारनामों की कहानी बताती है। शांति माथुर द्वारा प्रस्तुत गीत, गोपाल की मासूम आकांक्षाओं के साथ-साथ उनके राष्ट्र के प्रति उनके प्रेम को दर्शाता है।

(चंदा है तू मेरा सूरज है तू, 1969 CHANDA HAI TU MERA SURAJ HAI TU )

यह एस.डी. आनंद बख्शी के गीतों के साथ लता मंगेशकर द्वारा प्रस्तुत आराधना (1969) से बर्मन द्वारा रचित गाना है फिल्म में राजेश खन्ना ने शर्मिला टैगोर के किरदार वंदना के पति अरुण के साथ-साथ उनके बेटे सूरज की भूमिका निभाई है।

LAKDI KI KAATHI (1983)

एक और अमर बच्चों का गाना मासूम (1983) का यह गाना आरडी बर्मन द्वरा रचित है, जिसमें नसीरुद्दीन शाह, शबाना आज़मी, जुगल हंसराज और उर्मिला मातोंडकर ने अभिनय किया है। इस गाने में मल्होत्रा ​​के बच्चों पिंकी, राहुल और मिन्नी के बीच एक खुशी का पल है।

बच्चे मन के सच्चे ,1968 (BACHCHE MAN KE SACHCHE)

नीतू सिंह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में स्वाशबकलर शैली की फिल्म सूरज (1966) से की थी। दो साल बाद, उन्होंने दो कलियां में दोनों समान जुड़वां, गंगा और जमुना की भूमिका निभाई, जिसमें यह गाना है।

चट्टे बट्टे (CHATTE BATTE ,2011)

अमित त्रिवेदी द्वारा रचित यह यादगार ट्रैक, नितेश तिवारी द्वारा लिखित और अरमान मलिक, मोहित चौहान, गौरिका राय और केशव राय द्वारा गाया गया, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म चिल्लर पार्टी (2011) से है। इसमें बच्चों और उनके प्यारे समुदाय के कुत्ते, भिदु के बीच दोस्ती को दर्शाया गया है।

यह भी पढ़ें: Childrens Day 2021: देशभर में मनाया जा रहा है बाल दिवस, जानें इतिहास

Childrens Day 2021: जानिए क्यों 14 नवंबर को ही मनाया जाता है बाल दिवस?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here