Home Tags Jawaharlal nehru birthday

Tag: jawaharlal nehru birthday

Children’s Day 2023: बाल दिवस पर पढ़िए पंडित जवाहर लाल नेहरू...

0
Children's Day 2023: चाचा नेहरू के जन्मदिन के इस मोके पर हम आपके लिए उनके कुछ चर्चित कोट्स लेकर आए हैं जो आज भी प्रेरणा देने का काम करते हैं...

Childrens Day 2021: इन बॉलीवुड सांग्स के जरिए बाल दिवस पर...

0
Childrens Day 2021: 14 नवंबर को भारत में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर याद करने के लिए मनाया जाता है। कहा जाता है कि नेता को बच्चों से बहुत लगाव था और वे प्यार से चाचा नेहरू के नाम से जाने जाते थे। बाल देखभाल, शिक्षा और बच्चों के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में बाल दिवस मनाया जाता है। कई बॉलीवुड फिल्मों ने कई यादगार गानों के माध्यम से बचपन की अद्भुत और मासूम उम्र को चित्रित किया है। नीचे हम ऐसे ही पांच गानों पर नजर डालते हैं। जिसे आप बच्चों को विश कर सकते हैं।

Pandit Jawaharlal Nehru की 132वीं जयंती, पढ़ें उनके अनमोल विचार

0
पंडित जवाहरलाल नेहरू (Pandit Jawaharlal Nehru) की आज 132वीं जयंती (132th Birth Anniversary of Pandit Jawaharlal Nehru) है। पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस (Childrens Day 2021) के रूप में मनाया जाता है। आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को बच्चों से बेहद प्यार था। इसलिए उनका जन्मदिन बाल दिवस को समर्पित है। नेहरू को बच्चों से इतना प्यार था कि बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहते थे। नेहरू का मानना था कि बच्चे आने वाले कल का भविष्य हैं। उन्हें प्यार और देखभाल की जरूरत है। इसी तरह नेहरू के कई अनमोल विचार हैं, जो कि आज की युवा पीढ़ी में जोश भर देते हैं।

Related News

Ayodhya पंहुचे Bollywood Stars दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय… खंडित हो गई लड्डू गोपाल की मूर्ति? पहली सर्दी में कैसे रखें बेबी का ख्याल? सर्दियों में इससे गर्म और कुछ नहीं!