Champawat By Election 2022: सीएम धामी बने रहेंगे मुख्यमंत्री पद पर या जाएगी कुर्सी, चुनाव आयोग ने उपचुनाव की तारीखों का किया ऐलान

प्रदेश में उप चुनाव की घोषणा के साथ ही राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। सीएम धामी इस बार चंपावत विधानसभा सीट से अपनी किस्मत आजमाने उतर रहे हैं।

0
235
Champawat Bypoll Result Live
Champawat Bypoll Result Live

Champawat By Election 2022: चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने उत्तराखंड सहित 3 राज्यों में उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। उत्तराखंड, ओडिशा और केरल राज्यों की विधानसभा सीटों पर आगामी 31 मई को उपचुनाव करवाए जाएंगे। बता दें कि ओडिशा की ब्रजराजनगर, केरल की थ्रीक्काकारा और उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं।

इन चुनावों के वोटों की गिनती के लिए चुनाव आयोग ने 3 जून का दिन जारी किया है। इस उपचुनाव में चंपावत विधानसभा सीट सबसे खास मानी जा रही है। क्योंकि चंपावत विधानसभा सीट से उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं अभी कांग्रेस ने उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। बता दें कि सीएम पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री है।

Champawat By Election 2022: कैलाश गहतोड़ी ने धामी के लिए छोड़ी सीट

Champawat By Election 2022:
Champawat By Election 2022

चंपावत विधायक कैलाश गहतोड़ी (Kailash Chandra Gahtori) ने 21 अप्रैल को सीएम पुष्कर सिंह धामी के लिए अपनी सीट खाली की थी। बता दें कि पुष्कर सिंह धामी को चंपावत सीट से चुनाव जीतना जरूरी हो गया है। यदि वह चंपावत सीट से चुनाव हार जाएंगे तो उन्हें सीएम पद की कुर्सी से हाथ धोना पड़ेगा। सीएम पद पर बने रहने के लिए उनका एक सीट से चुनाव जीतना जरूरी है।

खटीमा से हार गए थे सीएम पुष्कर सिंह धामी

बता दें कि सीएम पुष्कर सिंह धामी ने 2022 विधानसभा चुनाव में खटीमा से चुनाव लड़ा था। जहां से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। धामी को कांग्रेस उम्मीदवार भुवन चंद्र कापड़ी (Bhuwan Chandra Kapri) ने हराया था। लेकिन हार के बाद भी पुष्कर सिंह धामी को भाजपा ने सीएम की कुर्सी की जिम्मेदारी सौंपी है।

Pushkar Singh Dhami
Pushkar Singh Dhami

इस दिन होंगे उपचुनाव

नामांकन- 11 मई
नामांकन पत्रों की जांच- 12 मई
नामांकन वापस लेने की तारीख- 17 मई
मतदान- 31 मई
मतगणना और परिणाम घोषित- 3 जून

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here