उत्तरप्रदेश विधानसभा के पहले चरण की वोटिंग खत्म हो गई है। पिछले चुनावों में इन सीटों पर 59 प्रतिशत मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार इस बार 64.2  प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। पहले चरण में कहीं से भी किसी बड़ी या अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। कई बूथों से इवीएम में तकनीकी गड़बड़ी की ख़बरें थी जिन्हें दूर कर लिया गया था। मेरठ में दो गुटों के आपसी मारपीट, सपा नेता शाहीद मंजूर की गाडी पर पत्थरबाजी और संगीत सोम के भाई की गिरफ़्तारी के अलावा शांतिप्रिय ढंग से चुनाव समाप्त हो गया है पहले चरण में चुनाव आयोग द्वारा मॉडल बूथ के साथ गाँव शहर हर जगह हर वर्ग हर उम्र के मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के पर्व में नई सरकार चुनने के लिए हिस्सा लिया।

चुनाव के दौरान सबसे बड़ी खबर सरधाना विधानसभा सीट से रही जहाँ से बीजेपी के फायरब्रांड नेता संगीत सोम के भाई गगन सोम को गिरफ्तार कर लिया गया था। इस गिरफ़्तारी की वजह उनका हथियार लेकर बूथ पर जाने को बताया गया है।

पहले चरण में 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा चुके हैं। इस चरण में 2,60,17,128 वोटर 839 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। इन वोटरों में 14276128 पुरुष और 11776308 महिलाएं शामिल हैं। मतदान के लिए 14514 मतदान केंद्र बनाए गए थे। मतदान केंद्रों पर पर 2362 डिजिटल कैमरे और 1526 वीडियो कैमरा लगाए गए थे । इस चरण में 5140 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया गया था। चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिये केन्द्रीय बल की 826 कंपनियों के साथ पुलिस के 8011 उपनिरीक्षक, 4823 मुख्य आरक्षी तथा 60 हजार 289 आरक्षियों की तैनाती की थी। इसके अलावा 2268 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 285 जोनल मजिस्ट्रेट तथा 429 स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किये गये थे। पहले चरण में मतदाताओं की संख्या के लिहाज से गाजियाबाद की साहिबाबाद विधानसभा सीट सबसे बड़ा क्षेत्र है। एटा का जलेसर विधानसभा सबसे छोटा क्षेत्र है। प्रत्याशियों के मामले में देखें तो आगरा दक्षिण सीट से सबसे ज्यादा 26 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं हस्तिनापुर से सबसे कम छह प्रत्याशी मैदान में हैं।

पहले चरण की समाप्ति के बाद लालू यादव के दामाद राहुल यादव,गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह,संगीत सोम,सुरेश राणा,लक्ष्मीकांत वाजपेयी,अतुल प्रधान जैसे दिग्गजों की किस्मत इवीएम में बंद हो गई है। नतीजों का ऐलान 11 मार्च को होना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here