किसान आंदोलन को लेकर सरकार के खिलाफ एजेंडा चलान के कारण ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच वार चल रह है। इस वार का सबसे अधिक मुनाफा कू एप को मिल रहा है। कू ऐप ट्विटर की तरह ही एक माइक्रोब्लॉगिंग साइट है। इसे मार्च 2020 में लॉन्च किया गया था। इसे बेंगलुरू की बॉम्बीनेट टेक्नॉलॉजीस प्राईवेट लिमिटेड ने बनाया है।

ऐप को भारत के ही अपरामेया राधाकृष्णण और मयंक बिदवक्ता ने डिजाइन किया है। इसलिए इसे ट्विटर का देसी वर्जन भी कहा जा रहा है।

कू ऐप अभी चार भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है – हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़। प्ले स्टोर पर इसके 1 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं।

केंद्र सरकार से ट्विटर के साथ विवाद के बाद ट्विटर पर ही ट्विटर के खिलाफ #BanTwitterInIndia का अभियान चलाया जा रहा है। वहीं कू एप 10 फरवरी को ट्विटर पर टॉप ट्रेंड करने लगा इसी बीच भारत में रातों – रात Koo की डाउनलोडिंग बढ़ गई है। Koo के को-फाउंर मयंक बिदवक्ता के मुताबिक पिछले दो दिनों में Koo के डाउनलोंडिंग में 10 गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऐसे में मात्र दो दिनो में Koo ऐप को 3 मिलियन (करीब 30 लाख) से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।

यह ऐप यूजर को टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो में मैसेज को शेयर करने का ऑप्शन देता है। इसमें Twitter की तरह लोगों को फॉलो किया जा सकता है।

मंगलवार को ट्विटर पर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, रेलमंत्री पीयूष गोयल समेत कई मंत्रियों ने बताया कि उन्होंने कू पर अपना अकाउंट बनाया है। उन्होंने लोगों से अपील कि वो इस भारतीय माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर उनसे जुड़ें।

बता दें कि, केंद्र सरकार ने ट्विटर को एक हजार से अधिक ट्विटर अकाउंट्स को ब्लॉक करने के निर्देश दिए हैं, जिसका बुधवार को ट्विटर ने जवाब दिया। इसके बाद से ही कई सोशल मीडिया साइट्स पर कू को लेकर चर्चाएं शुरू हो गईं और ट्विटर पर ट्विटर की खिलाफत शुरू हो गई।

माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने केंद्र सरकार को जवाब देते हुए लिखा कि, ‘कंपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के पक्ष में है और हाल ही में केंद्र सरकार ने जिस आधार पर ट्विटर अकाउंट्स बंद करने को कहा, वो भारतीय क़ानूनों के अनुरूप नहीं हैं

Koo ऐप Google Play Store और Apple App Store पर मौजूद है। यूजर यहां से अपने एंड्राइड और iOS डिवाइस में Koo ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। Koo ऐप को Google Play Store पर 4.7 स्टार्स की रेटिंग दी गई है। जबकि iOS बेस्ड App Store पर Koo की रेटिंग  4.1 है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here