कुछ हफ्ते पहले पीएम मोदी ने ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम में बच्चों के हौसलों को बढ़ाने का काम किया था। उन्होंने आने वाले परीक्षाओं के लिए कैसे तैयार रहें और कैसे अपने आप पर काबू पाएं आदि-आदि गुण सिखाए थे। अब उनके द्वारा दिए गए सीखों को साथ लेते हुए और अपनी मेहनत पर विश्वास करते हुए छात्रों की असल परीक्षा शुरू हो गई है। CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज से शुरू हो रही है। इस परीक्षा में करीब 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे। सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए करीब 16,38,428, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

10वीं बोर्ड की परीक्षा भारत में 4,453  केंद्रों और देश से बाहर 78 केंद्रों पर आयोजित की गई है। इसी तरह 12वीं बोर्ड की परीक्षा भारत में 4,138 केंद्रों और विदेशों में 71 केंद्रों पर आयोजित की गई हैं।  पहले दिन दसवीं के विद्यार्थी वोकेशनल विषय तो बारहवीं के विद्याथी अंग्रेजी विषय की परीक्षा देंगे। 12 अप्रैल को बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए होम साइंस की परीक्षा आयोजित होगी। इसके साथ ही परीक्षा का समापन हो जाएगा। दसवीं व बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी हैं। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 10:30 से शुरू होंगी।

बता दें, बोर्ड परीक्षा में 8 ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल हो रहे हैं। 6 ट्रांसजेंडर छात्र कक्षा 10वीं की परीक्षा और 2 ट्रांसजेंडर छात्र 12वीं की परीक्षा देंगे। वहीं सरकार ने इससे पहले अपनाई गई व्यापक एवं सतत मूल्यांकन यानी (CCE) को हटाने का फैसला किया, जिसके बाद सरकार ने इस साल से 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा दोबारा से शुरू कर दी। सीबीएसई ने डायबिटीज से पीड़ित छात्रों का खास ख्याल रखते हुए कहा है कि उन्हें परीक्षा केंद्रों में खाने पीने की चीजें रखने की मंजूरी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here