CBI ने EPFO के तीन अधिकारियों पर करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया

0
1818
EPFO ki badi khabar
EPFO

CBI ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में कार्यरत तीन अधिकारियों के खिलाफ मार्च 2020 और जून 2021 के बीच 2.71 करोड़ रुपये की ठगी करने के आरोप में भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। यह ठगी तब हुई जब EPFO ने कोविड लॉकडाउन के कारण नौकरी छूटने के बीच निकासी (Withdrawals) के मानदंडों में छूट दी थी।

ठगी में तीन कर्मचारियों का हाथ

इस धोखाधड़ी को अंजाम देने वाले आरोपी अधिकारियों की बात करें तो वरिष्ठ सामाजिक सुरक्षा सहायक (Senior Social Security Assistant), चंदन कुमार सिन्हा (Chandan Kumar Sinha) जिनकी नियुक्ति मुंबई (Mumbai) में है, सहायक पीएफ आयुक्त (Assistant PF Commissioner) उत्तम टैगारे (Uttam Tagaray), जो वर्तमान में तमिलनाडु के कोयंबटूर (Coimbatore) में हैं और सहायक पीएफ आयुक्त विजय जे. जरपे (Vijay J. Jarpe) जिनकी नियुक्ति चेन्नई Chennai में हैं।

ऐसे मामला सामने आया

धोखाधड़ी तब सामने आई जब अधिकारियों को Email के माध्यम से शिकायत मिली, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गाजियाबाद (Ghaziabad) का निवासी बंद कंपनियों से जुड़े पीएफ खातों से धन निकाल रहा था, और बी विजय कुमार ज्वैलर्स (B. Vijay Kumar Jewellers) ऐसी ही एक इकाई थी।

गरीबोंं के Documents का उपयोग करते थे

FIR के अनुसार, यह लोग गरीब लोगों के पहचान दस्तावेज और बैंक पासबुक प्रति व्यक्ति लगभग 10,000  में ले लेते थे और उनके कागजों का उपयोग करके उन्हें उन कंपनियों के कर्मचारियों के रूप में चित्रित करते थे जो पहले से ही बंद हो चुकी थी।

इसके बाद आरोपी ऐसे कर्मचारियों के नाम पर Zero Balance के साथ PF खाते खोलेते थे और सॉफ्टवेयर में Appendix E” प्रावधान का दुरुपयोग करके प्रत्येक खाते में 2 लाख से 2.5 लाख की सीमा में क्रेडिट दिखाते थे। Appendix E का उपयोग अतिरिक्त क्रेडिट, गलत डेबिट और निकासी की चूक जैसी लेखांकन समस्याओं को सुधारने के लिए किया जाता है।

PF खातों के संबंध में सिस्टम में धोखाधड़ी के दावे उत्पन्न किए गए और फिर उन्हें आरोपी अधिकारियों द्वारा निपटाया गया। दावों का भुगतान मुंबई (Mumbai), नासिक (Nasik), देवलाली (Deolali), गोरखपुर (Gorakhpur), गाजियाबाद (Ghaziabad), मथुरा (Mathura), पटना (Patna),और अन्य स्थानों पर स्थित बैंक खातों में किया गया था।

यह भी पढ़े :

EPFO बोर्ड ने PF पर ब्याज दर घटी, 8.65 की जगह अब 8.50% मिलेगा ब्याज

EPFO देने वाला है तोहफा, न्यूनतम वेतन की सीमा पर जल्द बन सकती है बात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here