प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने पर्सन ऑफ द ईयर 2018 के लिए नामों की घोषणा कर दी हैं। इस साल चार पत्रकारों व एक मैगजीन को चुना गया है। जिसमें सऊदी वाणिज्य दूतावास में मारे गये वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी का भी नाम शामिल है।

बता दें कि खशोगी का नाम उस समय चर्चा में आया जब तुर्की स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में अपने दस्तावेज संबंधी काम के लिए जाने के बाद वह गायब हो गए थे। सऊदी ने उनके लापता होने के पीछे अपना हाथ होने से इन्कार किया था।

लेकिन बाद में बताया गया कि उनकी मौत हो चुकी है। मंगलवार को टाइम पत्रिका ने कहा कि इस साल उसने सच के लिए कीमत चुकाने वाले चार पत्रकारों और एक मैगजीन को इस सम्मान के लिए चुना है।

खशोगी के अलावा पिछले 33 वर्षो से युद्ध क्षेत्र में काम करने के लिए विख्यात फिलीपींस की पत्रकार मारिया रेसा सहित म्यामांर की जेलों में बंद रायटर के दो युवा पत्रकार वा लोन और क्याव सोइ उ का नाम भी शामिल है।

इसके अलावा मैरीलैंड के अनापोलिस में कैपिटल गजट नाम की पत्रिका को भी इस सम्मान के लिए चुना गया है। यहां पर पांच पत्रकारों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

टाइम मैगजीन का कहना है, ‘ये सभी लोग उन लोगों के प्रतिनिधि हैं, जो दुनियाभर में सच्चाई के लिए लड़ रहे हैं। इस साल 10 दिसंबर तक 52 पत्रकारों की हत्या की जा चुकी है। यह वे लोग हैं जो हमें सच बताने के लिए खुद जोखिम लेते हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here