चीन से जुड़ी कंपनियों पर भारत सरकार ने फिर एक बार बड़ी कार्रवाई की है.. चीन के 59 मोबाइल ऐप बैन के बाद.. सरकार ने 47 एप पर और प्रतिबंध लगा दिया है.. इस बार बैन किए गए ऐप्स में ज्यादातर क्लोनिंग वाले ऐप्स शामिल हैं… मतलब, पहले से बैन ऐप के जैसे ऐप बनाकर उतार दिए गए थे.. इन ऐप्स पर यूजर्स की डेटा का आरोप लगा है.. भारत ने चीनी ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई गलवान घाटी में झड़प के बाद शुरू की थी।

टिक-टॉक समेत 59 ऐप भारत सरकार पहले ही बैन कर चुकी है.. अब सरकार की नजर 275 चीनी ऐप्स पर है.. इसमें पबजी भी शामिल है.. सूत्रों के अनुसार, चीन के ऐप्स का लगातार रिव्यू जारी है और ये भी पता लगाने की कोशिश है कि उन्हें फंडिंग कहां से हो रही है.. अधिकारियों के के अनुसार कुछ ऐप्स से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पाया गया है तो कुछ ऐप डेटा शेयरिंग और निजता के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।


उधर, चीन की कंपनी यूसी वेब पर.. भारत के खिलाफ खबरें चलाने का आरोप लगा है.. चीन के अलीबाबा ग्रुप की कंपनी यूसी वेब के खिलाफ गुड़गांव कोर्ट में याचिका दायर की गई है.. आरोप है कि वेबसाइट पर चलाई गई फेक न्यूज का विरोध करने पर याचिकाकर्ता को कंपनी ने नौकरी से निकाल दिया.. याचिका पर संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने अलीबाबा और फाउंडर जैक मा को नोटिस जारी किया है।