दूध को अच्छी सेहत के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है लेकिन ऐसे में क्या हो जब वहीं दूध जानलेवा साबित हो जाए। कुछ ऐसा ही एक नए टेस्ट में देखने को मिला। दिल्ली-एनसीआर में दूध पर किए गए टेस्ट में 165 सैंपल में से 21 सैंपल मानक स्तर पर फेल हो गए हैं। हैरानी की बात तो ये है कि इन सैंपल्स में मदर डेयरी और अमूल जैसे ब्रांड भी शामिल हैं। दूध पर की गई जांच में पानी और दूध के पाउडर की मिलावट पाई गई। बता दे, ये खुलासा दिल्ली सरकार के खाद्य अपमिश्रण विभाग ने किया है।

जानकारी सांझा करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया, कि जिस ब्रांड के दूध के सैंपल्स मानक स्तर पर खरे नहीं उतर पाए, वो सीधे तौर पर स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं लेकिन इन दूध में पोषक तत्वों की मात्रा निर्धारित स्तर से काफी कम पाई गई हैं।

दूध की जांच के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने 13 से 28 अप्रैल के बीच दूध के करीब 177 सैंपल लिए थे। जांच के दौरान 165 सैंपल की जांच रिपोर्ट में 21 में मिलावट पाई गई हैं। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि कुछ समय से दूध में मिलावट की शिकायतें मिल रहीं थीं। हाल ही में जब इस मामले को विधानसभा में उठाया गया तब खाद्य सुरक्षा विभाग को दूध के नमूनों की जांच के निर्देश दिए गए थे। बता दे, कथित तौर पर मदर डेयरी और अमूल जैसे भरोसेमंद दूध ब्रांड भी मानक स्तर पर फेल हो गए हैं।

मीडिया से बातचीत के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “मानकों पर खरा नहीं उतरने का अर्थ यह है, कि वसा की मात्रा पांच फीसदी होनी चाहिए, जबकि सिर्फ तीन फीसदी ही पाई गई। उन्होंने कहा कि जांच का यह अभियान जारी रहेगा और पनीर व खोया जैसे दुग्ध उत्पादों की भी जांच की जाएगी। सत्येंद्र जैन ने कहा, कि सभी मामलों को अदालत में अग्रसारित किया जाएगा। इसके लिए 5,000 से पांच लाख रुपये तक जुर्माना लगाया जाएगा।

खबर के मुताबिक, दूध के अलावा एक घी का सैंपल भी लिया था, जिसमें भी मिलावट पाई गई हैं। फिलहाल इसकी अंतिम जांच रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here