कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का पीएम मोदी ने जोरदार स्वागत किया। जस्टिन ट्रूडो के साथ उनका परिवार भी भारत आया हुआ है। बता दें कि कनाडाई पीएम अपने परिवार के साथ भारत के एक सप्ताह दौरे पर आए हैं। आज उनका छठा दिन है, जहां वो राष्ट्रपति भवन पधारे हैं। आज (शुक्रवार) दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच  द्विपक्षीय वार्ता होगी। कनाडाई पीएम ने पहले ही कह दिया था कि भारत और उनके देश के रिश्ते न सिर्फ राजनीतिक मोर्चे पर आगे बढ़ेंगे बल्कि अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी संबंध मजबूत होंगे। उन्होंने कहा था कि ‘यह यात्रा (भारत और कनाडा के बीच) करीबी रिश्ते और अतुलनीय अवसरों से जुड़ी है। यह यात्रा हाथ मिलाने और तस्वीरें खिंचवाने के मौकों के लिए नहीं है।’

दोनों नेताओं की इस मुलाकात को भारत-कनाडा के बीच संबंधों को और मजूबत करने के दिशा में उठाए गए कदम के रूप में देखा जा रहा है। भारत और कनाडा के बीच कई एमओयू पर साइन हुए हैं। इनमें खेल को लेकर भी समझौता हुआ है। इसके अलावा ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम मोदी और जस्टिन ट्रूडो के बीच होने वाली मुलाकात में ‘खालिस्तान’ का मुद्दा उठाया जा सकता है। ये मुद्दा दोनों देश के रिश्तों के लिहाज से काफी अहमियत रखता है।

इस मुलाकात से पहले पीएम मोदी ट्रूडो से मिलने के लिए काफी उत्साहित दिखे। उन्होंने ट्वीट भी किया कि ‘मुझे उम्मीद है कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत के दौरे का आंनद लिया होगा। उनके बच्चों  से मुलाकात का इंतजार है।’ पीएम ने 2015 के अपने कनाडा दौरे की एक तस्वीर भी ट्वीट की, जिसमें एला और जस्टिन ट्रूडो पीएम मोदी के साथ दिख रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनका परिवार ऐतिहासिक जामा मस्जिद गए थे। ट्रूडो एक सप्ताह की भारत यात्रा पर हैं और देश की सबसे बड़ी मस्जिदों में शुमार की जाने वाले जामा मस्जिद में वह अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ पहुंचे और वहां करीब 30 मिनट गुजारे। बुधवार को ट्रूडो ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से मुलाकात की थी और स्वर्ण मंदिर में माथा टेका था। पीएम ट्रूडो ने मुंबई और अहमदाबाद का भी दौरा किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here