जानें विजय माल्या और नीरव मोदी को लेकर क्या बोले ब्रिटिश पीएम Boris Johnson?

0
139
Boris Johnson
Boris Johnson

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को कहा कि नीरव मोदी, विजय माल्या और अन्य खालिस्तानी चरमपंथियों का प्रत्यर्पण कानूनी तकनीकी कारणों से अटका हुआ है। ब्रिटिश पीएम ने कहा कि हमने भारत की मदद के लिए एक चरमपंथी विरोधी टास्क फोर्स का गठन किया है। यूके सरकार ने प्रत्यर्पण का आदेश दिया है। हम उन लोगों का स्वागत नहीं करते हैं जो भारत में कानून से बचने के लिए हमारी कानूनी प्रणाली का इस्तेमाल करना चाहते हैं।

Boris Johnson बोले- “यूके सरकार ने प्रत्यर्पण का आदेश दिया है”

ब्रिटिश पीएम ने कहा, “हम ब्रिटेन में स्थापित चरमपंथी समूहों को दूसरे देशों को धमकी देने, भारत को धमकी देने को बर्दाश्त नहीं करते हैं।” ब्रिटिश सरकार ने भारत की मदद के लिए एक चरमपंथी विरोधी कार्य बल का गठन किया है।यूनाइटेड किंगडम में शरण लेने वाले भगोड़े नीरव मोदी और विजय माल्या के बारे में पूछे जाने पर, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, “यूके सरकार ने उनके प्रत्यर्पण का आदेश दिया है”।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि इन भगोड़ों पर मुकदमा चलाने के लिए भारत वापस ले जाने की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि ब्रिटेन ऐसे लोगों का स्वागत नहीं करेगा जो भारत में मुकदमे से बचने के लिए यूके की कानूनी प्रणाली का इस्तेमाल करते हैं।

मालूम हो कि विजय माल्या वर्तमान में यूके से प्रत्यर्पण की लड़ाई लड़ रहे हैं। माल्या पर 17 भारतीय बैंकों का अनुमानित 9,000 करोड़ रुपये बकाया है। उन पर धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। वहीं नीरव मोदी की 2 अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में जांच चल रही है। पीएनबी घोटाला मामले में अगस्त 2018 में भारत सरकार ने उन पर आपराधिक साजिश, आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार, मनी लॉन्ड्रिंग, धोखाधड़ी, गबन और अनुबंध के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

संबंधित खबरें…

Pakistan : PM शहबाज शरीफ की कैबिनेट में Hina Rabbani, बसीर चीमा से लेकर कई बड़े चेहरे लेंगे शपथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here