लोकसभा चुनाव का शंखनाद हो चुका है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही चुनाव की तैयारियों के लिए जुट चुके हैं। इसके लिए दोनों ही पार्टियां नए-नए तरीके अपना रही है। भाजपा ने भी अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। रणनीति के शुरुआती दौर में भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के चुनाव के लिए जनता से राय मांगने की सोची है। जी हां, अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिये भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उम्मीदवारों के चयन का काम शुरू करते हुए नमो एप पर विधायकों और सांसदों के कामकाज पर जनता से सीधे राय मांगी है। इसके साथ ही निर्वाचन क्षेत्रों में वैकल्पिक उम्मीदवारों के नाम और उनके कामकाज के बारे में भी प्रतिक्रिया मांगी गई है। शीर्ष नेतृत्व ने कार्यकर्ताओं को उत्साहित करने के अलावा खुद सोशल मीडिया पर भी सक्रियता तेज कर दी है।

नरेन्द्र मोदी एप के माध्यम से कराये जा रहे सर्वेक्षण में लोगों से पूछा गया है कि वे अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र एवं लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के 3 सबसे लोकप्रिय नेताओं के नाम बताए। इन नेताओं की ईमानदारी, लोगों तक पहुंच, विनम्रता, युवाओं तक पहुंच एवं लोकप्रियता तथा जनता की समस्याओं को दूर करने के बारे में उनकी पहल के बारे में भी राय मांगी गई है। बीजेपी  जनवरी तक हर क्षेत्र के लिए उम्मीदवार तय कर लेना चाहती है। इस बीच दो सर्वे कराए जाएंगे। सर्वे में लोगों से राज्य में बीजेपी के तीन सबसे लोकप्रिय नेताओं के नाम और उनकी लोकप्रियता के बारे में जानकारी मांगी गई है।

माना जा रहा है कि वर्ष-2019 लोकसभा चुनाव के टिकट बंटवारे में पीएम के इस सर्वे की बड़ी भूमिका होगी। इसके अलावा पीएम मोदी सरकारी योजनाओं और सरकार की कार्यप्रणाली पर भी जनता से फीडबैक ले रहे हैं। सर्वेक्षण में लोगों से निर्वाचन क्षेत्र से जुड़े सवाल भी पूछे गए हैं. मिसाल के तौर पर आप अपने निर्वाचन क्षेत्र में मौजूदा सुविधाओं और बुनियादी ढांचा की स्थिति से खुश हैं? इन सुविधाओं में सड़क, बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, कानून व्यवस्था और स्वच्छता शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here