Bihar में खाद संकट, अररिया में प्रदर्शन कर रहे किसानों को पुलिस ने खदेड़ा

0
373

Bihar: खाद संकट से बिहार जूझ रहा है। कई जिलों में खाद की भारी किल्लत के कारण किसान बेहाल हैं। राज्य में रबी की फसल का पहला अंकुर फूट चुका है। लेकिन अच्छी फसल के लिए जरूरी है की खेतों में समय से खाद डाली जाए। जिसके लिए यूरिया, डीएपी व अन्य खाद नहीं मिल रही हैं। किसान खाद की दुकान से वापस आ रहें हैं, क्योंकि दुकानदार के पास खाद नहीं है। घंटों लाइन में लगने के बाद भी किसानों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। इसका फायदा उठाकर चोरी- छिपे कुछ लोग कालाबाजारी से खाद बेच रहे हैं।

AR2

Bihar: किसानों ने किया हाईवे जाम

Bihar में खाद किल्लत से परेशान किसानों ने अररिया में फोरलेन हाईवे पर जाम लगा दिया। जाम हटाने के लिए पहुंची पुलिस ने आक्रोशित लोगों को खदेड़ दिया। इसके बाद आक्रोशित लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। इस दौरान कुछ असामाजिक तत्वों ने कई गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की। बवाल बढ़ता देखकर पुलिस ने हवाई फायरिंग करते हुए आंसू गैस के गोले भी छोड़े। फिलहाल भारी हंगामे और तोड़फोड़ के चलते पूरा बाजार पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। हंगामे की और तोड़फोड़ की खबर पाकर फारबिसगंज डीएसपी राम पुकार सिंह व एसडीओ सुरेंद्र कुमार अलबेला बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ हाईवे पर पहुंचे। अफसर आक्रोशित लोगों को समझाने के प्रयास में जुटे रहे।

Bihar
Bihar

Bihar के Narpatganj में हुई थी भगदड़

बीते दिन गुरुवार को नरपतगंज उच्च विद्यालय मैदान में 09 पंचायतों के लोगों के बीच यूरिया खाद बांटी जानी थी। किसान आधी रात के बाद से ही हजारों की संख्या में स्कूल परिसर के बाहर जमा हो गए। सुबह जैसे ही गेट खुला तो भीड़ गेट के अंदर घुसने लगी भीड़ में भगदड़ मच गई। भीड़ में लोगों के नीचे दबने से एक दर्जन से ज्यादा महिलाएं समेत कई लोग जख्मी हो गए। पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। सभी को इलाज के लिए नरपतगंज अस्पताल ले जाया गया। सूचना पर फारबिसगंज से डीएसपी व एसडीओ भी मौके पर पहुंचे और लोगों को समझा-बुझाकर तत्काल जाम हटवा दिया।

दरअसल किसानों को लाइन में लगाकर अधिकारियों की मौजूदगी में खाद का वितरण शुरू हुआ। लेकिन दोपहर के बाद अचानक पोस मशीन का लिंक खराब होने के बाद खाद वितरण बंद हो गया। इसके बाद आक्रोशित भीड़ हाईवे को जाम कर प्रदर्शन करने लगी। इसी दौरान भीड़ हटाने के लिए पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज कर दिया। जवाब में आक्रोशित किसानों की भीड़ ने रोड़े पत्थर लाठी-डंडे के साथ पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया।

देश में स्टॉक कम होने की वजह से है खाद संकट

पिछले काफी समय से अंतरराष्ट्रीय मार्केट में फास्फेटिक उर्वरकों और उनके रॉ मैटेरियल की ज्यादा मांग बढ़ने और महंगे होने से भारत में खाद संकट है। उर्वरक मंत्रालय ने अगस्त में कहा था कि साल 2020 में डीएपी का प्रति मीट्रिक टन रेट 336 यूएसडी (अमेरिकी डॉलर) था जो अगस्त 2021 में बढ़कर 641 मीट्रिक टन यूएसडी हो गया था। जो एक साल में 90.77 फीसदी की बढ़त दिखाता है। वहीं यूरिया 281 यूएसडी मीट्रिक टन से बढ़कर 513 यूएसडी हो गया है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here