गुरूवार शाम को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम और तीसरे चरण का चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा। अंतिम चरण में शनिवार को कुल 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। 7 नवंबर को कुल 1,208 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

आखरी चरण के मतदान से पहले एक बार फिर से एनआरसी का मुद्दा गरमा गया है। एनडीए में एक बार फिर से बीजेपी और जनता दल यूनाइटेड इस मुद्दे को लेकर अलग-अलग खेल खेल रहीं हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कटिहार में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में एनडीए की सरकार दोबारा बनेगी तो घुसपैठियों को देश के बाहर निकाला जाएगा।

मुस्लिम क्षेत्र

बता दें कि, आखिरी चरण में जहां वोटिंग होनी है उसमें मुस्लिम बहुल सीमांचल क्षेत्र भी शामिल है जिसमें कटिहार, अररिया, पूर्णिया और किशनगंज जिले शामिल हैं।

Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ कटिहार से बीजेपी प्रत्याशी तार किशोर के लिए वोट मांग रहे थे और इसी दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि बिहार में एनडीए की सरकार दोबारा बनेगी तो घुसपैठियों के खिलाफ कार्रवाई होगी और इस समस्या का समाधान होगा।

नीतीश कुमार का बयान

गौरतलब है, एक तरफ जहां योगी आदित्यनाथ कटिहार में घुसपैठियों को देश के बाहर निकालने की बात कर रहे थे तो उसी दौरान किशनगंज के कोचाधामन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। यहां पर उन्होंने एनआरसी के मुद्दे को लेकर कहा कि देश के अंदर रहने वाले सब हमारे लोग हैं और किसी में दम नहीं है कि उन्हें देश के बाहर निकाल दे।

15 जिलों में चुनाव

बता दें, राज्य के 15 जिलों में होने वाले तीसरे चरण के आम चुनाव में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चम्पारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, सहरसा, दरभंगा, वैशाली, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर शामिल हैं। 

महागठबंधन की ओर से RJD 46 सीटों पर चुनाव लड़ रही है तो कांग्रेस 25 सीटों पर। वहीं सीपीएम-5 और सीपीआई ने 2 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। वहीं NDA की ओर से जेडीयू सबसे अधिक 37 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि बीजेपी के 35 प्रत्याशी मैदान में हैं। वीआइपी की 5 और हम भी 1 सीट पर चुनाव लड़ रही है। इसके अलावा असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM करीब दो दर्जन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here