Amazon Insult National Flag क्यों कर रहा है ट्रेंड? जानिए

0
443
Amazon Insult National Flag
Amazon Insult National Flag

Amazon Insult National Flag सोमवार सुबह से ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है। इस हैशटैग से हजारों ट्वीट किया गया है। कई यूजर इस हैशटैग का इस्तेमाल करके Amazon के खिलाफ ट्वीट कर रहे हैं। दरअसल, गणतंत्र दिवस से पहले अमेजन ने भारतीय ध्वज तिरंगा को शर्ट, चॉकलेट और कई प्रोड्क्ट पर प्रिंट करके बेचकर भारतीय नेटिजन्स को नाराज कर दिया है।

अमेजन फेस मास्क बेच रहा है जिन पर भारतीय ध्वज छपा है। लोगों का कहना है कि मास्क का उपयोग करने के बाद इसे फेंक दिया जाएगा या धो दिया जाएगा।इससे तिरंगा का अपमान होगा। हालांकि कोई यह तर्क दे सकता है कि अमेज़न का इरादा या तो ‘देशभक्ति’ को बढ़ावा देना था या विशुद्ध रूप से मुद्रीकरण करना था, लेकिन भारत के नेटिज़न्स ने इसे इस तरह नहीं देखा है।

Amazon ने किया राष्ट्रीय ध्वज का अपमान

बता दें कि इससे पहले अमेजन की अमेरिकी शाखा ने भारतीय तिरंगे से मिलते-जुलते जूते के फीतों के लिए जूते और धातु के हुप्स बेचे थे। भारत सरकार ने भारतीय संवेदनाओं और भावनाओं का सम्मान करने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी को नोटिस जारी किया था। जिसके बाद Amazon ने तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भारतीय ध्वज के साथ छपी एक डोरमैट बेचकर लोगों की देशभक्ति की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए माफी भी मांगी थी।

download 7 2
Amazon Insult National Flag

गौरतलब है कि भारत का राज्य प्रतीक अधिनियम 2005 के अनुसार किसी भी व्यापार, व्यवसाय, कॉलिंग या पेशे के उद्देश्य के लिए या किसी पेटेंट के शीर्षक में, या किसी भी चिह्न या डिजाइन में प्रतीक के उपयोग के लिए प्रदान किया जाना एक दंडनीय अपराध है।

Amazon Insult National Flag: Amazon के खिलाफ हो कानूनी कार्रवाई

ट्विटर पर ट्रेंड इस हैशटैग पर एक यूजर ने लिखा कि ई-कॉमर्स साइट Amazon पर तिरंगे झंडे वाली टी-शर्ट की बिक्री हो रही है। इससे पहले भी Amazon कई बार जूते और टॉयलेट सीट कवर, मास्क आदि बेचकर भारत के तिरंगे का अपमान कर चुका है।

वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा कि Amazone हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान कर रहा है। उन्हें उन सभी उत्पादों को वापस लेना चाहिए जो हमारा अपमान करते हैं। इस पर सरकार को कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए। और वे केवल यही सोच रहे हैं कि पैसा कैसे कमाया जाए हमारे देश के बारे में नहीं, यह बहुत शर्मनाक है।

download 5 4
Amazon Insult National Flag

एक और यूजर ने लिखा कि राष्ट्रीय ध्वज, तिरंगे के सम्मान के लिए सैनिक सीमा पर अपने प्राणों की आहुति देते हैं। ई-कॉमर्स साइट Amazon राष्ट्रीय ध्वज की टी-शर्ट, मास्क, चाबी की जंजीर आदि बेचकर ध्वज संहिता का उल्लंघन करती है। लेकिन सरकार कोई कार्रवाई नहीं करती है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here