लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी प्रदेश कांग्रेस के कील-कांटे दुरुस्त करने की कवायद शुरू की गई है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के प्रवक्ता और पैनलिस्ट बनने के लिए गुरुवार को दावेदारों की बीच लिखित परीक्षा हुई। इसके साथ ही इंटरव्यू भी हुआ। प्रदेश प्रवक्ता बनने के लिए पीएम मोदी, सीएम योगी और उनके कामों के बारे में जानकारी जरूरी है। बता दें कि मीडिया विभाग के पुराने नेताओं समेत कुल 70 कांग्रेसियों ने परीक्षा और इंटरव्यू दिया है। अगले हफ्ते तक इसके नतीजे घोषित किए जा सकते हैं।

इस लिखित परीक्षा में अन्य सवालों के साथ-साथ पीएम मोदी व सीएम योगी से भी जुड़े सवाल थे। यानी अगर पीएम व सीएम और उनके कामों के बारे में नहीं जानते तो प्रवक्ता नहीं बन सकते। इसके लिए आज लिखित परीक्षा व इंटरव्यू हुए। परीक्षा व इंटरव्यू पास करने वाले ही मीडिया टीम में शामिल होंगे। प्रदेश में यह प्रयोग पहली बार किया जा रहा है।

वहीं लिखित परीक्षा के बाद दिल्ली से आईं राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी व रोहन गुप्ता ने परीक्षा के बाद इंटरव्यू लिए। परीक्षा के लिए दिए गए प्रश्नपत्र में 14 सवाल थे। समय की कोई बंदिश भी नहीं थी। परीक्षा में बैठे मीडिया विभाग के कई पुराने धुरंधर आपस में बातचीत करके जवाब देने में जुटे थे। ये भी कह सकते हैं कि परीक्षा में नकल की पूरी छूट थी। जिन्हें कक्ष निरीक्षक बनाया गया था वे भी आंखे मूंदे थे।

कांग्रेस प्रवक्ता के लिए हो रहे इंटरव्यू से साफ जाहिर हो रहा है कि मीडिया विभाग में अब सिफारिश से पद नहीं मिलेंगे बल्कि सामान्य ज्ञान, सरकार और पार्टी के बारे में पर्याप्त जानकारी रखने वालों को ही प्रवक्ता व पैनलिस्ट बनाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here