भारतीय सिनेमा यानी बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार को हाल ही में बेहतरीन अदाकारी के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड से नवाजा गया है। अक्षय को यह अवॉर्ड उनकी फिल्म रूस्तम के लिए मिला है जिसमें उन्होंने भारतीय नौ सैनिक की भूमिका निभाई थी। अक्षय इससे पहले भी काफी फिल्मों में भारतीय सैनिकों की भूमिका निभा चुकी है। इसका कारण सेना से उनका प्यार है जिसका एक उदाहरण तब सामने आया जब अक्षय ने देश की सुरक्षा में शहीद होने वाले जवानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए एक वेबसाइट तैयार की।

APN Grab 09/07/2017अक्षय ने कई बार की है जवानों की मदद

अक्षय कुमार अक्सर देश की वीर जवानों से मिलने के लिए बॉर्डर पर जाते रहते है अक्षय ने कई बार ड्यूटी के दौरान सीमाओं पर आतंकी हमलों में शहीद हो रहे देश के सुरक्षा बलों के परिवारों को आर्थिक मदद  भेजा है।  हाल ही में उन्होंने सुकमा नक्सली हमले में मारे गए 12 सीआरपीएफ के जवानों को कुल 1 करोड़ 8 लाख रूपये की मदद मुहैया करवाई थी। इस बार उन्होंने जवानों के लिए एक खास योजना बनाई है। अक्षय ने केंद्र सरकार की मदद से जवानों की आर्थिक सहायता के लिए एक एप्लीकेशन कम वेबसाइट बनाई जिसका नाम भारत के वीर जवान है।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह करेंगे वेबसाइट का उद्घाटन

9 अप्रैल यानी रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह दिल्ली के विज्ञान भवन में भारत के वीर जवान नामक वेबसाइट का उद्घाटन करेंगे। नई दिल्ली में एक समारोह में शुरू होने वाली इस एप्लीकेशन के अवसर पर अक्षय कुमार, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू, केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षी, बी.एस.एफ के डी.जी के.के.शर्मा और अक्षय के दोस्त और जैसलमेर बीएसएफ डी.आई.जी अमित लोढ़ा सहित अन्य कई विशिष्ट व्यक्ति इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

वेबसाइट कैसे करेगा काम

अक्षय ने इस वेबसाइट को अमित लोढा की मदद से तैयार किया है। इस अनोखी वेबसाइट में शहीद हुए जवानों के परिवार और उनके बैंक खातों के बारे में सभी जानकारी मौजूद होगी। इस एप्लीकेशन के जरिए देश का कोई भी नागरिक किसी भी शहीद परिवार को उनके बैंक खातों में मदद राशि डालकर उनकी सीधी मदद कर पाएगा। इस तरह से शहीद परिवार के खाते में 15 लाख रुपये जमा होते ही स्वत: उनका बैंक अकाउंट उस वेबसाइट से हट जाएगा।

अमित लोढ़ा ने बताया कि सरकार आर्म्ड फोर्सेज़ के जवानों को शहीद होने पर मुआवजा देती है, लेकिन अगर देश का कोई आम नागरिक शहीद जवान को आर्थिक मदद पहुंचाना चाहते है तो जानकारी के अभाव में वह ऐसा नहीं कर पाते। इसी वजह से अक्षय ने इस वेबसाइट की योजना बनाई। इस संबंध में अक्षय पिछले दिनों केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षी से बातचीत करने दिल्ली आए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here