5G in India: इंतजार की घड़ी खत्म; पीएम मोदी ने लॉन्च की 5G सर्विस, शुरुआत में इन शहरों में होगी सेवा बहाल

0
199
5G in India
5G in India

5G in India: देश में आज से 5जी इंटरनेट सेवा की शुरूआत हो रही है। भारत मोबाइल कांग्रेस (IMC2022) में प्रधानमंत्री मोदी 5 जी इंटरनेट सेवाओं की लॉन्चिंग कर रहे हैं। इसे लेकर पीएम मोदी ने प्रगति मैदान में एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया और भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के छठे संस्करण का उद्घाटन किया, साथ ही रिबन काटकर 5जी सेवाओं का शुभारंभ किया। दिल्ली के प्रगति मैदान में आज सुबह 10 बजे से IMC कार्यक्रम में आधिकारिक तौर पर 5G सर्विस की शुरुआत (5GLaunch) के लिए आयोजन किया गया है। बता दें कि चुनिंदा शहरों में ही 5G सर्विस को लॉन्च किए जाने की बात कही गई है। धीरे-धीरे इस सर्विस को पूरे देश में फैलाया जाएगा। यह इवेंट आज से लेकर 4 अक्टूबर तक चलने वाला है।

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Telecom Minister Ashwini Vaishnaw), ने 5जी को लेकर कहा कि आज, पीएम मोदी भारत में 5G Services लॉन्च कर रहे हैं। Telecom के इतिहास में आज का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज होगा। टेलीकॉम गेटवे है, डिजिटल इंडिया की नींव है। यह हर व्यक्ति तक डिजिटल सेवाएं पहुंचाने का माध्यम है

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि सीओएआई (सेलुलर ऑपरेटर्स असन ऑफ इंडिया) और डीओटी (दूरसंचार विभाग) के लिए, मैं कह सकता हूं कि हम नेतृत्व लेने के लिए तैयार हैं। भारतीय मोबाइल कांग्रेस को अब एशियन मोबाइल कांग्रेस और ग्लोबल मोबाइल कांग्रेस बनना चाहिए।

5G in India: इन शहरों को मिलेगी पहली 5G सर्विस

बता दें कि 5जी इंटरनेट सेवाओं के शुरू होने को लेकर कई मोबाइल कंपनियों ने 5जी मोबाइल पर फोकस करना शुरू कर दिया था। इस समय बाजार में कई 5G मोबाइल आ चुके हैं। कुछ कंपनियां सबसे सस्ते 5जी मोबाइल भी ऑफर कर रही हैं। Reliance Jio कंपनी ने हाल ही में Jio 5G Phone लॉन्च किया है। भारत के कुल 13 शहरों में 5G सर्विस की शुरुआत होने की बात कही गई है जिसमें सबसे पहले की जाएगी अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, चंडीगढ़, दिल्ली, गुरुग्राम, गांधीनगर, कोलकाता, हैदराबाद, जामनगर, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल है।

5G in India
5G in India

5G in India:  10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड

5G को लेकर आम लोगों के कई सवाल हैं। कैसा होगा 5G इंटरनेट? यहां 5जी नेटवर्क, सिम कार्ड, स्पीड और कीमत क्या होगी यह सब। 5G इंटरनेट सेवा का मतलब पांचवीं पीढ़ी समझ सकते हैं। इसे सेलुलर मोबाइल संचार की पांचवीं पीढ़ी के रूप में जाना जाता है। बताया जा रहा है कि 5जी नेटवर्क 2जी, 3जी, 4जी नेटवर्क से तेज होगा। 5जी नेटवर्क 4जी से कम से कम 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड मुहैया कराएगा।

पेज अपडेट जारी है….

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here