देश में 1 अक्टूबर से 5G Services शुरू करेंगे पीएम मोदी, चंद सेकेंड में डाउनलोड होंगी कई GB की फाइलें

5G 5वीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है। यह 1G, 2G, 3G और 4G नेटवर्क के बाद एक नया वैश्विक वायरलेस मानक है। 5G एक नए प्रकार के नेटवर्क को सक्षम बनाता है।

0
151
5G Services
5G Services

5G Services: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम के दौरान देश में 5G सेवाओं का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, निर्मला सीतारमण और धर्मेंद्र प्रधान सहित अन्य लोग एशिया की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी में मौजूद रहेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारती एयरटेल के सुनील मित्तल और वोडाफोन आइडिया इंडिया के हेड रविंदर टक्कर भी मंच पर मौजूद रहेंगे।

1-4 अक्टूबर तक नियोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 सार्थक संवादों के माध्यम से मौजूदा प्रौद्योगिकी के विकास पथ पर और भविष्य में व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए क्या रखती है, इस पर ध्यान केंद्रित करेगी।

download 2022 09 25T132841.224

5G Services: लाल किले की प्राचीर से पीएम ने किया था वादा

गौरतलब है कि लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में जल्द ही 5जी सेवाएं शुरू की जाएंगी। IT मंत्री वैष्णव ने पिछले महीने कहा था कि सरकार को उम्मीद है कि 12 अक्टूबर तक देश में 5G सेवाएं शुरू हो जाएंगी और केंद्र यह सुनिश्चित करेगा कि उपभोक्ताओं के लिए कीमतें सस्ती हों। वैष्णव ने कहा कि इंस्टालेशन किया जा रहा है और दूरसंचार संचालन 5जी सेवाओं के निर्बाध रोलआउट में व्यस्त है।

बता दें कि 5G सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा और पहले चरण के दौरान 13 शहरों को 5G इंटरनेट सेवाएं मिलने की संभावना है। ये शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे हैं। 3G और 4जG की तरह, दूरसंचार कंपनियां भी जल्द ही समर्पित 5जी टैरिफ प्लान की घोषणा करेंगी।

5G क्या बला है?

5G 5वीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है। यह 1G, 2G, 3G और 4G नेटवर्क के बाद एक नया वैश्विक वायरलेस मानक है। 5G एक नए प्रकार के नेटवर्क को सक्षम बनाता है जिसे मशीनों, वस्तुओं और उपकरणों सहित लगभग सभी को और सबकुछ एक साथ जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। IMT-2020 आवश्यकताओं के आधार पर 20 Gbps तक की पीक डेटा दर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 5G वायरलेस तकनीक हाई मल्टी-जीबीपीएस पीक डेटा स्पीड, अल्ट्रा लो लेटेंसी, अधिक विश्वसनीयता, विशाल नेटवर्क क्षमता, बढ़ी हुई उपलब्धता का अनुभव देने के लिए डिजाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here