Chinese App Ban: केंद्र सरकार ने क्यों किए 200 से ज्यादा चीनी ऐप बैन, जानिए इसके पीछे का कारण

0
150
Chinese App Ban
Chinese App Ban

Chinese App Ban: भारत सरकार ने चीन के 232 ऐप्स को बैन करते हुए बड़ी कार्रवाई की। जानकारी के अनुसार इन ऐप्स का सर्वर चीन में है और बिना यूजर के अनुमति के सारा डाटा चीन भेजा जा रहा था। बता दें कि इसकी वजह से व्यक्ति की निजी जानकारियों का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता था। भारत ने पहले भी कई चीनी ऐप्स को बैन करने का निणर्य लिया था।

Chinese App Ban
Chinese App Ban

Chinese App Ban: बता दें कि भारत सरकार ने 200 से अधिक बेटिंग ऐप्स और लोन देने वाली ऐप्स को बैन किया है। आरोप है कि चीन इन ऐप्स के जरिए भारत के लोगों का डाटा एकत्रित कर रहा था। बता दें कि साल 2023 में पहला मौका है जब चीनी ऐप्स को भारत ने बैन करने का फैसला लिया है। जानकारी के अनुसार सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 138 बेटिंग और 94 लोन ऐप्स को तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला लिया है। यह ऐप्स हमारे देश की वित्तीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर रहे थे। जिसकी वजह से इन ऐप्स पर आईटी अधिनियम की धारा 69ए के तहत कार्रवाई की गई।

Chinese App Ban: चीनी एप बैन का कारण क्या है?

Chinese App Ban: सरकार द्वारा यह कदम ऑनलाइन वित्तीय ऐप द्वारा लोगों को लोन देने, जबरन कर्ज वसूली और उत्पीड़न की शिकायतों के बाद लिया गया था। इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के मामले ज्यादातर ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश के अलावा केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की शिकायत पर किया गया है। बता दें कि जून 2020 में भारत ने 59 चीनी ऐप्प को बैन किया तथा जून में 118 और ऐप्स पर आईटी एक्ट के सेक्शन 69ए के तहत एक्शन लिया गया था। बता दें कि भारत में कई जगहों पर सट्टा या बेटिंग अवैध है।

Chinese App Ban news
Chinese App Ban

Chinese App Ban: साल 2022 में केंद्र सरकार ने चीन के 54 ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया था। बता दें कि सरकार इससे पहले भी ऐप्स पर यूजर्स को ब्लैकमेलिंग और निजी जानकारी चुराने को लेकर नजर रख रही थी। इन ऐप्स के द्वारा बिना कार्रवाई और केवाईसी के लोगों को लोन देते दिया जाता था। आर्थिक रुप से कमजोर व्यक्ति अक्सर इन लोगों के बातों में आकर कर्ज ले लेते थे। कर्ज के ब्याज को कई गुनाह बढ़ाकर वसूला जाता था। जिसके बाद कर्ज मांगकर इन्हें ब्लेकमेल किया जाता था। इससे परेशान होकर कई बार लोग सुसाइड तक कर लेते थे।

यह भी पढ़ें..

सोशल मीडिया में तेजी के साथ बढ़ रहा ChatGPT का ग्राफ, जानिए किन दिग्‍गज APPS को दे रहा टक्‍कर ?

MacBook Air M2 पर बंपर डिस्काउंट, सस्ते में मिल रहा है दमदार लैपटॉप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here