छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्सली हमले के बाद अब केंद्र से लेकर की आंखें खुल गई है। 25 जवानों की शहादत के बाद बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ पीएमओ और गृहमंत्रालय सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी कर रहा है। आंतरिक सुरक्षा सलाहकार विजय कुमार बस्तर पहुंचे और सुरक्षा बलों के अधिकारियों के साथ माओवाद पर चर्चा करेंगे।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, सुकमा में नक्सलियों से निपटने की कमान खुद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने संभाला है। डोभाल 2 मई को नक्सल ऑपरेशन में लगे अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रणनीति तैयार करेंगे।

नक्सलियों को घेरने के लिए नक्सल मामलों के सलाहकार विजय कुमार ने सुकमा और डीजी नक्सल ऑपरेशन डीएम अवस्थी ने बीजापुर में डेरा डाल दिया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के डीजी शरद कुमार की गोपनीय रिपोर्ट के बाद विजय कुमार को तीन दिन में दूसरी बार छत्तीसगढ़ भेजा गया है। विजय पुलिस एवं सीआरपीएफ के अधिकारियों के साथ बैठक कर इस बात पर मंथन करेंगे कि नक्सल मोर्चे पर बार बार कहां चूक हो रही है।

पुलिस और सीआरपीएफ के आला अधिकारियों की बीच करीब दो घंटे तक चली बैठक चली। जिसमें नक्सलियों के खिलाफ चलाए जाने वाले अभियान के लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से भी ऑपरेशन पर तेजी लाने के निर्देश मिले हैं। डीजी नक्सल ऑपरेशन अवस्थी ने साफ किया कि बस्तर में सड़क निर्माण का कार्य सबसे बड़ा ऑपरेशन है। सीआरपीएफ ने सड़क सुरक्षा से इन्कार नहीं किया है, बल्कि यह सुरक्षा के दृष्टिकोण से रणनीतिक उपाय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here