जीएसटी लागू होने के बाद सरकार को पहले महीने में टैक्स भुगतान से अच्छा -खासा फायदा हुआ है। इससे सरकार के खजाने में 92,283 करोड़ रूपए जमा हुए हैं और यह रकम लक्ष्य से कहीं अधिक है। वहीं नए टैक्स सिस्टम से 72.33 लाख टैक्सपेयर्स जुड़ गए हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि जीएसटी के नए टैक्स सिस्टम से कुल 59.57 लाख टैक्सपेयर्स में 64.4 फीसदी ने टैक्स जमा किया और सभी लोगों द्वारा टैक्स जमा करने के बाद यह आंकड़ा आगे बढ़ने का अनुमान है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने टैक्स कलेक्शन के शुरुआती डेटा के बारे में बताया, ‘पहले ही महीने में हमने लक्ष्य हासिल कर लिया है। बहुत कम लोगों को जुलाई में ही कलेक्शन अनुमान से अधिक रहने की उम्मीद थी।’

जेटली ने बताया 72.33 फीसद टैक्सपेयर अब तक जीएसटी पर माइग्रेट हो चुके हैं जबकि 64.42 फीसद करदाताओं ने इसका अनुपालन किया। जेटली ने बताया कि सेंट्रल जीएसटी के तहत 14,894 करोड़ रुपए, स्टेट जीएसटी के तहत 22,722 करोड़ रुपए और इंटीग्रेटेड जीएसटी के तहत 47,469 करोड़ रुपए की प्राप्ति हुई है। इसमें आयात से आईजीएसटी के रूप में 20,964 करोड़ रुपये शामिल हैं। आईजीएसटी को अब केंद्र और राज्यों के बीच आवंटित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बजट के टारगेट के मुताबिक जुलाई में केंद्र सरकार को 48 हजार करोड़ रुपए राज्यों से 43 हजार करोड़ रुपए का का टैक्स रेवेन्यु मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि दोनों को मिला दें तो कुल टारगेट 91 हजार करोड़ रुपए है और हमने टारगेट हासिल कर लिया है और यदि कम्पन्सेसन सेस को अलग कर दिया जाए, तो भी सभी टैक्सपेयर्स द्वारा रिटर्न फाइल करने की स्थिति में हम टारगेट हासिल कर लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here