मुख्तार अंसारी को उत्तर प्रदेश पुलिस लाने में कामयाब रही। यूपी पुलिस 900 किमी का सफर तय करके बुधवार तड़के 4.30 बजे बांदा जेल पहुंच गई। मुख्तार पंजाब के रोपड़ जेल में बंद था। मुख्तार को उत्तर प्रदेश लाने की जिम्मेदारी सीओ सदर सत्यप्रकाश को मिली थी। उन्होंने बताया कि, हमे अंसारी को बांदा जेल लाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। हम बसपा विधायक को एंबुलेंस में लेकर आज तड़के आए हैं।

मुख्तार अंसारी को बैरक नंबर 16 में रखा गया है। यह अस्थाई ठिकाना है। अंसारी को जल्द ही बैरक नंबर 15 में शिफ्ट किया जाएगा। बैरक 15 बांदा जेल का सबसे सुरक्षित जगह है। बता दें कि, इसमे 600 कैदियों की क्षमता है जबकि 1200 कैदियों को रखा गया है। इन्हीं के साथ अंसारी को भी रहना पड़ेगा।

मुख्तार अंसारी को लेकर बांदा जेल की सुरक्षा को चौक चौबंद रखा गया है। चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात है। जेल की हर दीवार पर सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है। सुरक्षा इनती कड़ है कि, मुख्तार की सांसे फूल रही हैं।

मुख्तार अंसारी को पंजाब की रोपड़ जेल बेहद सुंदर जगह लगती थी। वो रोपड़ से उत्तर प्रदेश आने के लिए तैयार नहीं था। दो साल में आठ बार यूपी पुलिस उसे लेने रोपड़ भी पहुंची लेकिन हर बार सेहत, सुरक्षा और कोरोना का कारण बताकर पंजाब पुलिस ने सौंपने से इनकार कर दिया था। रोपड़ जेल में अंसारी अपने आपको पूरी तरह सुरक्षित समझता था। यहां से यूपी नहीं जाना चाहता था।

पंजाब पुलिस हर बार डॉक्टर की सलाह का हवाला देती रही कि अंसारी को डिप्रेशन, शुगर, रीढ़ से संबंधित बीमारियां हैं। ऐसे में उसे कहीं और शिफ्ट करना ठीक नहीं है। साथ ही उसकी खराब सेहत का हवाला देते हुए मेडिकल बोर्ड गठित करने की मांग की थी। अंसारी के वकीलों ने अदालत में कहा कि उसे दो बार दिल का दौरा पड़ चुका है और उसकी सेहत ठीक नहीं है।

जब यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तो पंजाब सरकार ने आरोपी को पंजाब की जेल में रखने के लिए कई तर्क रखे लेकिन वे सब विफल रहे। 21 जनवरी 2019 को मोहाली पुलिस बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को रियल एस्टेट कारोबारी से रंगदारी मांगने के आरोप में यूपी से प्रोडक्शन वारंट पर लाई थी।

उत्तर प्रदेश पहुंचते ही अंसारी की मुश्किले बढ़ गई हैं। हत्या, रंगदारी समेत मुख्तार अंसारी पर कई गंभीर आरोप हैं। 7 अप्रैल को यूपी की एमपी-एमएलए विशेष अदालत ने 21 साल पुराने एक मामले में मुख्तार को तलब किया है। 12 अप्रैल को आरोप तय करने के लिए मुख्तार को तलब किया गया है। कोर्ट इसके पहले भी तलब कर चुकी है लेकिन मुख्तार अंसारी कभी भी कोर्ट में पेश नहीं हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here