सऊदी अरब के दक्षिणी शहर नाजरान के एक घर में आग लगने से 10 भारतीयों समेत 11 लोगों की मौत हो गई है जबकि 6 अन्य घायल हुए हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नई दिल्ली में कहा कि जेद्दाह स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास के अधिकारी घटना के बाद नजरान जा रहे हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘मुझे नजरान में आग की घटना का पता चला है, जिसमें हमने 10 भारतीय नागरिकों को खो दिया और छह घायल अस्पताल में हैं।’

उन्होंने यह प्रतिक्रिया ऐसे समय की जब विद्या एस नाम की एक महिला ने घटना में मारे गये एक व्यक्ति के शव को वापस स्वदेश लाने में मंत्री की मदद मांगी थी। सुषमा ने कहा, ‘मैंने जेद्दाह के महावाणिज्यदूत से बात की है। नजरान जेद्दाह से 900 किलोमीटर दूर है। हमारे कर्मी पहली उपलब्ध उड़ान से जा रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि हमारे महावाणिज्यदूत नजरान के गवर्नर से संपर्क में हैं। वह नियमित रूप से मुझे ताजा जानकारी दे रहे हैं।

बता दें कि 2015 में जारी आंकड़ों के अनुसार सऊदी अरब में लगभग 90 लाख विदेशी कामगार हैं जिनमें से अधिकतर दक्षिण एशिया से हैं। ये लोग एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करते थे और वे फैसलिया जिले में एक बाजार के पास रह रहे थे। शुरुआती जांच में  यह बताया जा रहा है कि आग शार्ट सर्किट के चलते लगी थी। अधिकारियों के मुताबिक इस घर में एक भी खिड़की नहीं थी, जिससे धुआं बाहर निकल पाता जिसके चलते सभी मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई।

सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक नाजरान के गवर्नर ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं और कामगारों की रहने की जगह को लेकर चिंता जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here