देशभर में वंदे मातरम और राष्ट्रगान को लेकर बहस अभी तक थमी नहीं है कि हरियाणा सरकार ने राष्ट्रगान को लेकर एक अहम फैसला लिया है। इसके फैसले के अनुसार पूरे गांव की सुबह का आगाज राष्ट्रगान की आवाज से होगा।

दरअसल, हरियाणा के फरीदाबाद जिले के जाट बहुल भनकपुर गांव में अब रोज़ सुबह 8 बजे राष्ट्रगान बजेगा।  इसके लिए गांव में 3 लाख रुपये खर्च कर करीब 20 लाउडस्पीकर लगाए जाएंगे।

गांव में करीब 5000 की आबादी है। ऐसा करने वाला भनकपुर हरियाणा का पहला गांव होगा। गांव के सरपंच सचिन मदोतिया ने इस बात का ऐलान गुरुवार को किया। उनके साथ स्थानीय विधायक और अन्य नेता भी मौजूद रहे।

अंग्रेज़ी अखबार की खबर के अनुसार, गांव का सरपंच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए उनके ही घर में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। उनका कहना है कि उन्हें ये आइडिया जब आया, जिस दौरान उन्होंने तेलंगाना के जम्मीकुंटा के बारे में सुना। वहां पर भी लोग अपने दिन की शुरुआत राष्ट्रगान से ही करते हैं।

आपको बता दें कि भनकपुर गांव इससे पहले भी चर्चा का विषय बना रहा है। इस गांव में कुल 22 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, इसके अलावा गांव को स्वच्छता के अवॉर्ड से नवाज़ा जा चुका है।

गौरतलब है कि राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत को लेकर पिछले कुछ समय से बवाल जारी रहा है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ही सिनेमा हॉल में भी फिल्म से पहले राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य हो गया है।

वहीं इसके साथ ही गुरुवार को गांव में उस प्रथा को भी तोड़ा गया है, जिसमें महिलाएं चौपाल पर होने वाले किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकती थीं। अब गांव में घूंघट में रहने वाली महिलाओं को चौपाल पर आवाजाही सहित सामूहिक कार्य में हिस्सा लेने की भी छूट मिली है। गांव के महिलाएं अब तक गांव की चौपालों पर नहीं आती-जाती थीं अथवा किसी भी चौपाल पर होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेती थी। अब ऐसा नहीं होगा। वह सभी कार्यक्रम में हिस्सा ले सकेंगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here