Side Effects of Milk in Monsoon: मानसून के सीजन में दूध पीने से करें परहेेेज, यहां जानिए इसकी वजह और सेवन से होने वाले नुकसान

Side Effects of Milk in Monsoon: इस मौसम में दूध पीने से आपको पाचन संबंधी दिक्कतें उठ सकती हैं।इस मौसम में दूध पीने से डाइजेस्टिव एंजाइम्स को नुकसान होता है।इसकी वजह से शरीर में कई तरह के रिएक्शन भी हो सकते हैं।

0
63
Side Effects of Milk in Monsoon
Side Effects of Milk in Monsoon

Side Effects of Milk in Monsoon:दूध पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। लेकिन कुछ समय ऐसा होता है जब दूध पीना सेहत के लिए ठीक नहीं माना जाता है। जी हां, मॉनसून के सीजन में अक्‍सर आपने अपने बड़ों के मुंह से सुना होगा कि दूध और छांछ का सेवन मत करो।दरअसल इसके पीछे एक खास वजह है।

ऐसा माना जाता है कि बारिश के सीजन में दुग्‍ध उत्‍पादों का हमारे शरीर के अंदर डाइजेशन बेहद धीमा हो जाता है। ऐसे में इनके सेवन से पूरा पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है और दूध भी प्‍वाइजनिंग का एक कारण बन जाता है।इस मौसम में दूध पीने से पेट की दिक्‍कत, बदहजमी, एसिडिटी और पेट खराब होने की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।इसके साथ इस मौसम में दूध पीने के और भी कई नुकसान होते हैं।आइए खबर में जानें इसकी पूरी जानकारी।

Side Effects of Milk in Monsoon news why?
Side Effects of Milk in Monsoon.

Side Effects of Milk in Monsoon: मॉनसून में दूध पीने से शरीर को कई तरह के नुकसान

Side Effects of Milk in Monsoon:आयुर्वेद के अनुसार मॉनसून सीजन में दूध पीने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं। बारिश के दौरान कीट, पतंगों, कीड़े-मकोड़े की ब्रीडिंग होती है।ऐसे में गाय-भैंस के चारे में जहरीले कीड़े हो सकते हैं। इन्हें खाकर पशुधन संक्रमण का शिकार हो सकता है।जिसके बाद दूध पीने से फूड प्वाइजनिंग होने की आशंका बनी रहती है।

Side Effects of Milk in Monsoon: पेट का बिगड़ सकता है हाजमा

इस मौसम में दूध पीने से आपको पाचन संबंधी दिक्कतें उठ सकती हैं।इस मौसम में दूध पीने से डाइजेस्टिव एंजाइम्स को नुकसान होता है।इसकी वजह से शरीर में कई तरह के रिएक्शन भी हो सकते हैं। इस दौरान हमारा मेटाबॉलिज्‍म भी कमजोर होता है। इसलिए पाचन का प्रोसेस बेहद स्‍लो हो जाता है।

मॉनसून में इस तरह पियें दूध, जहर नहीं बल्कि अमृत समान करेगा काम
मॉनसून के दौरान दूध पीने से बचें।बावजूद इसके अगर दूध पीने की आदत है तो आप दूध को अच्छे से गर्म कीजिए और उसमें एक चुटकी हल्दी डाल दीजिए।ये दूध आपके शरीर के लिए जहर नहीं बनेगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here