Corona से लड़ने को सरकार तैयार, ऑक्सीजन सप्लाई और जरूरी पैरामेडिकल सुविधाओं को लेकर कराई जाएगी Mock Drill

इस दौरान राज्य के सभी स्वास्थ्य मंत्री अपने स्तर पर हिस्सा लेंगे।

0
184
Corona Update top news today
Corona Update top news today

COVID Mock Drill: दुनिया के समृद्ध और बड़े देशों में कोरोना ने तबाही मचा रखी है।चीन, जापान और अमेरिका में कोरोना के बढ़ते केसों ने हालात बदतर कर रखे हैं। इन हालातों को देखते हुए भारत सरकार सर्तक हो गई है। भारत सरकार हर जरूरी कदम उठते हुए कोविड-19 के खतरे को कम करने के लिए कमर कस चुकी है।

इस बीच मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया है। इस मॉक ड्रिल के दौरान ऑक्सीजन की सप्लाई और वेंटिलेटर्स और बेड की उपलब्धता समेत कई जरूरतों की तैयारियों का निरीक्षण किया जाएगा। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि चीन और अन्य देशों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच एहतियाती उपायों को लेकर देशभर में सभी कोविड अस्पतालों में मॉक ड्रिल की जाए। इस दौरान राज्य के सभी स्वास्थ्य मंत्री अपने स्तर पर हिस्सा लेंगे।

Corona से लड़ने को सरकार तैयार, ऑक्सीजन सप्लाई और जरूरी पैरामेडिकल सुविधाओं को लेकर कराई जाएगी Mock drill
COVID Mock Drill:

जानकारी के मुताबिक, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के चिकित्सकों के साथ एक बैठक में मंडाविया ने कहा कि इस तरह की मॉक ड्रिल हमारे लिए मददगार साबित होगी। ऐसे में हमें पता चल सकेगा कि अगर कोई कमी है तो उसे पहले ही दूर किया जाए। जिससे हमारी सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं मजबूत हो जाए। उन्होंने कहा कि महामारी को लेकर अपने पुराने अनुभवों के आधार पर हम कई प्रैक्टिस कर रहे हैं। कई स्तर पर तैयारियों को परख रहे हैं। यहीं वजह है कि आज सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल कराई जा रही है।

COVID Mock Drill: अपनी कमियों को जानने में मिलेगी मदद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि इस मॉक ड्रिल से हमें ये जानने में मदद मिलेगी कि किस स्तर पर क्या कमी रह गई है जिसे दुरुस्त करने सकते हैं। इसके अलावा हमारी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया मजबूत होगी। मॉक ड्रिल में सभी राज्यों के जिलों में स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता, आइसोलेशन बेट की क्षमता, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर, डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स आदि अन्य संसाधनों की तैयारियों को परखा जाएगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here