भारत बायोटेक की इंट्रानेजल COVID-19 वैक्सीन को मिली मंजूरी, बूस्टर डोज के रूप में होगा इस्तेमाल

0
181
Covid-19 Nasal Vaccine
Covid-19 Nasal Vaccine

Covid-19 Nasal Vaccine: केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक की इंट्रानेजल COVID-19 वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंट्रानेजल COVID-19 वैक्सीन 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए बूस्टर डोज के तौर पर उपलब्ध होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैक्सीन को अगले हफ्ते तक सरकारी वेबसाइट Co-WIN पर पेश किया जाएगा, हालांकि कंपनी ने अभी इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

पिछले महीने, नाक के टीके, BBV154 या Incovacc को भारत में 18+ आबादी के लिए बूस्टर खुराक के रूप में हरी झंडी मिली। भारत बायोटेक के अनुसार, इंट्रानेजल वैक्सीन के कई फायदे हैं। ये सुई रहित टिका नाक के रास्ते शरीर में दिया जाता है, जिससे इस, इसे प्रशासित करना आसान है।

PM Modi ने की समीक्षा बैठक

गुरुवार को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में COVID-19 स्थिति की समीक्षा की। पीएम मोदी ने अधिकारियों से परीक्षण और जीनोम सीक्वेंसिंग में तेजी लाने का भी आग्रह किया। इससे पहले दिन में, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने संसद को सूचित किया। केंद्र सरकार ने राज्यों को पॉजिटिव सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय आगमन की रैंडम सैंपलिंग शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here