गर्मियों में प्‍यास बुझाने के साथ Skin हाइड्रेट भी करते हैं ये Summer Juice, आप भी कर सकते हैं Try

Summer Juice: मार्च के शुरू होते ही गर्मियों ने भी दस्‍तक दे दी है। पिछले हफ्ते से ही धूप तेज होने साथ ही पारा भी चढ़ने लगा है।

0
627
Summer Juice
Summer Juice

Summer Juice: मार्च के शुरू होते ही गर्मियों ने भी दस्‍तक दे दी है। पिछले हफ्ते से ही धूप तेज होने साथ ही पारा भी चढ़ने लगा है। ऐसे मेंखुद को हीट वेव और धूप से बचाने के लिए हम अपनी डाइट में तरल चीजों का सेवन कर सकते हैं, जोकि ठंडक का अहसास देने के साथ स्किन को हाइड्रेट भी करते हैं। इन Summer Juice की खासियत है कि बिना प्रिजरवेटिव के भी हम इन्‍हें कई दिनों तक रख सकते हैं और अपने शरीर का नेचुरल विटामिन और मिनरल्‍स भी मेंटेन कर मेटाबॉल्जिम भी ठीक कर सकते हैं।

juice 5

Summer Juice के साथ खुद को रखें Fit

मशहूर कुकिंग एक्‍सपर्ट इला भटनागर बतातीं हैं कि गर्मियों में हमारे शरीर को पानी की सर्वाधिक जरूरत होती है। ऐसे में पानी की कमी हम जूस, स्‍कवॉश आदि से पूरी कर सकते हैं, जो हमें न केवल ताजगी देते हैं बल्कि ठंडक के साथ शरीर में सोडियम और मिनरल्‍स मेंटेन करने के साथ ही लू लगने से भी बचाते हैं।

juice 4

मसालेदार शिकंजी पियें, बॉडी करें डिटॉक्‍स

lassi 6 1


कुकिंग एक्‍सपर्ट इला भटनागर का कहना है, कि नींबू एक बेहतरीन डिटॉक्‍सीकेंट होने सा‍थ विटामिन-सी का भंडार है। ऐसे में इसका जूस या शिकंजी दोनों बनाने में आसान और पाचक हैं। इसके लिए आपको 4 से 5 अच्‍छे नींबू चाहिए। उन्‍हें अच्‍छी तरह से धोलें। नींबू काटकर उसका रस एक बोतल में खाली करें।

उसके बाद चीनी और काला नमक अपने स्‍वादानुसार उसमें मिक्‍स कर लें। इसके बाद मिश्रण को किसी शीशे की बोतल में डालकर कुछ दिन धूप में रखें। करीब 4 दिन के बाद आप इस बोतल को शेक करने के बाद गिलास में कुछ मात्रा डालें और ठंडा पानी डालकर पियें।

lassi

मिंट लस्‍सी पियें, दिनभर रहें तरोताजा

गर्मियों के मौसम में लस्‍सी और छांछ से बेहतर कोई तरल पदार्थ नहीं है। ये मेटाबॉलिज्‍म नियंत्रित करने के साथ
ही दिनभर तरोताजगी का अहसास भी कराता है। इसे बनाने के लिए एक बरतन में छांछ या लस्‍सी लें। अपने स्‍वादानुसार काला नमक, चाट मसाला पाउडर, चीनी, कुछ पत्‍ते पुदीने के डालें और मिश्रण को एक तरफ शेक कर लें। इसके बाद गिलास में डालकर सर्व करें। चाहें तो गिलास पर चेरी और टूटी फ्रूटी के साथ गार्निश भी कर सकते हैं।आप चाहें तो इसे कई मजेदार फ्लेवर चॉकलेट, मैंगो, कुकुंबर आदि के साथ मिलाकर जायका दोगुना कर सकते हैं।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here