Menstrual Cycle and Covid 19 Vaccine: क्या COVID-19 का टीका पीरियड्स को प्रभावित करता है? रिसर्च में हुए कई खुलासे

इस अध्ययन में कनाडा, यूके, यू.एस, यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में लगभग 20,000 लोगों ने अध्ययन में भाग लिया। प्रतिभागियों को नौ अलग-अलग कंपनियों के टीके लगाए गए। शोधकर्ताओं ने नेचुरल साइकिल नामक फर्टिलिटी ट्रैकिंग ऐप के डेटा का इस्तेमाल किया।

0
162
Corona New Guidelines
Corona New Guidelines

Menstrual Cycle and Covid 19 vaccine: कोरोना वायरस के टीके सभी को अलग तरीकों से प्रभावित करते हैं। इनमें महिलाओं और उनके मासिक धर्म के साथ कुछ चौंकाने वाले प्रभाव सामने आए हैं। दरअसल, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने एक अध्ययन किया है। इस रिसर्च के मुताबिक, टीका ले चुकी महिलाओं के पीरियड्स साइकल में वृद्धि हुआ है। एनआईएच के बाल स्वास्थ्य और मानव विकास संस्थान की प्रमुख डॉक्टर डायना बियांची ने कहा कि टीकाकरण के बाद होने वाले बदलाव छोटे, अस्थायी और सामान्य सीमा के भीतर दिखाई देते हैं।

download 2022 09 30T165622.896
Menstrual Cycle and Covid 19 Vaccine

एनआईएच ने कहा कि पीरियड्स साइकल की लंबाई आठ दिनों या उससे कम की मानी जाती है। अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, पहली टीके की खुराक के बाद महिलाओं के पीरियड्स साइकल में औसतन 24 घंटे से कम की वृद्धि हुई। जिन महिलाओं ने एक ही मासिक धर्म में दोनों टीके की खुराक ली, उनके चक्र में 3.91 दिनों की वृद्धि देखी गई। लेकिन 1,300 से अधिक महिलाओं ने अपने चक्र में 8 दिनों या उससे अधिक की वृद्धि देखी।

बता दें कि इस अध्ययन में कनाडा, यूके, यू.एस, यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में लगभग 20,000 लोगों ने अध्ययन में भाग लिया। प्रतिभागियों को नौ अलग-अलग कंपनियों के टीके लगाए गए। शोधकर्ताओं ने नेचुरल साइकिल नामक फर्टिलिटी ट्रैकिंग ऐप के डेटा का इस्तेमाल किया। महिलाओं ने ऐप को अपने तापमान और मासिक धर्म की लंबाई की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here