Health: गले में होने वाली परेशानी कहीं टॉन्सिल्स तो नहीं ? जानें इसका कारण और निवारण

Health: टॉन्सिल्स हमारे गले में पीछे की तरफ 2 लिम्फ नोड्स होते हैं, जो हमारे शरीर में संक्रमण को रोक शरीर के रक्षातंत्र की तरह कार्य करते हैं। जब हमारे टॉन्सिल्स में संक्रमण हो जाता है, तो उस समस्या को टॉंसिलिटिस कहते हैं।

0
333
Health
Health

Health: अक्‍सर लोगों को गले में दर्द और खाने-पीने के दौरान दिक्‍कत होती है।इसकी वजह टॉन्सिल्स में संक्रमण होना माना जा सकता है।कई बार हम बिना सोचे समझे ठंडा या गरम खाना खा लेते हैं। जिससे हमारे टॉन्सिल्स में सूजन आ जाती है। ये थोड़ा दर्दनाक हो सकता है।इस दौरान गले में दर्द होना सबसे आम लक्षण होता है।

ऐसे में हमें बिना वक्‍त गवाएं किसी अच्‍छे ईएनटी सर्जन से संपर्क करना चाहिए।इसके अलावा कुछ सावधानियां और घरेलू नुस्‍खों की मदद से भी इनका इलाज समय रहते कर सकते हैं।टॉन्सिल्स गले में होने वाली समस्याओं में आम है। ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता की टॉन्सिल्स सूजते क्यों हैं?आइये जानते इसका कारण, लक्षण और बचाव के तरीके।

tonsils 2
Health Problem Tonsils.

Health: जानिये आखिर टॉन्सिल्स क्‍या होते हैं?

Health: टॉन्सिल्स हमारे गले में पीछे की तरफ 2 लिम्फ नोड्स होते हैं, जो हमारे शरीर में संक्रमण को रोक शरीर के रक्षातंत्र की तरह कार्य करते हैं। जब हमारे टॉन्सिल्स में संक्रमण हो जाता है, तो उस समस्या को टॉंसिलिटिस कहते हैं। टॉन्सिल्स हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम के हिस्से के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस दौरान वे श्वसन पथ और शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुंचने से पहले वायरल और जीवाणु संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। टॉन्सिल्स में कुछ कोशिकाएं होती हैं, जो हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले किसी भी इन्फेक्शन को रोकती हैं।

लेकिन कभी-कभी, टॉन्सिल्स स्वयं उसी जीवाणुओं का शिकार हो जाते हैं। जिन्हें वे हमारे शरीर में जाने से रोकने के लिए काम करते हैं। जब ऐसा होता है, तो टॉन्सिल्स में सूजन आ जाती है। ऐसी स्थिति में रोगी को गले में दर्द और खाने-पीने में असुविधा होती है। कुछ मामलों में, टॉन्सिल्स का दर्द असहनीय हो सकता है। आपके चेहरे पर इसके लक्षण सफेद दागों के रूप में दिखाई दे सकते हैं। जो इन्फेक्शन का संकेत देते हैं।

Health: टॉन्सिल्स होने की वजह

टॉन्सिल्स हमारे शरीर में बैक्टीरिया को रोकते हैं। ये व्हाइट ब्लड सेल्स बनाकर हमारी बॉडी को संक्रमण से बचाते हैं। टॉन्सिल्स का मुख्य कार्य उन बैक्टीरिया और जर्म्स को रोकना जो हमारे मुंह के माध्यम शरीर में प्रवेश करते हैं। हमारे टॉन्सिल्स भी कभी-कभीइन बैक्टीरिया से लड़ नहीं पाते और हम संक्रमण का शिकार हो जाते हैं। इसका मुख्य कारण वायरस से संक्रमण होना है। जो साधारण बुखार, ठंड लगने की वजह से, और किसी बैक्टीरियल संक्रमण जैसे गला खराब होना इत्यादि के कारण हो सकता है।

tonsils 3
Health Problem like tonsils.

Health:टॉन्सिल्स के लक्षण

  • गले में सूजन का आना
  • कुछ भी निगलने में तकलीफ होना
  • खराश रहना
  • सांसों में बदबू
  • कान में दर्द
  • ठंड लगना
  • पेट में दर्द
  • लाल और सूजे हुए टॉन्सिल्स
  • थकान
  • उलटी होना
  • खांसी
  • सोने में परेशानी होना
  • तेज बुखार का आना

Health: टॉन्सिल्स का इलाज

हल्के टॉन्सिल्स के दौरान इलाज की ऐसी कोई खास जरूरत नहीं होती खासकर जो सर्दी के वायरस के कारण हुआ हो।लेकिन टॉन्सिल्स थोड़ा ज्यादा है तो इसके लिए आप अच्‍छे ईएनटी सर्जन से संपर्क करें। डॉक्‍टर आपको एंटीबायोटिक्स या टॉंसिलेक्टोमी खाने की सलाह दे सकते हैं। वहीं परेशानी ज्‍यादा बढ़ जाने पर सर्जरी के द्वारा टॉन्सिल्स का इलाज किया जाता है। ये प्रक्रिया टॉंसिलेक्टोमी कहलाती है।

Health: पहले ये टॉन्सिल्स के इलाज के लिए आम प्रक्रिया हुआ करती थी। आजकल टॉंसिलेक्टोमी को केवल क्रोनिक इलाज के लिए ही सुझाई जाती है। इसके अलावा सर्जरी की सलाह तब दी जाती है जब कोई भी इलाज असर नहीं करता या किसी प्रकार की कोई परेशानी होती है।

Health: टॉन्सिल्स के घरेलू इलाज में इन चीजों का करें इस्‍तेमाल

salt gargle 3
Health

नमक का पानी: हल्के गुनगुने पानी के गरारे टॉन्सिल्स के इलाज के लिए रामबाण है। गरम पानी टॉन्सिल्स की सूजन में आराम पहुंचता है और नमक बैक्टीरिया और जर्म्स को खत्म करने में मदद करता है। नमक मुंह की जलन को भी काम करता है और आराम पहुंचता है।

tulsi 3
Health: Tulsi water

तुलसी: पवित्र तुलसी टॉन्सिल्स को सही करने का एक अनोखा इलाज है। तुलसी में एंटीवायरल और अज्वलनशील गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में और दर्द में आराम पहुंचाने में काम आते हैं। तुलसी का काढ़ा बनाकर घूंट-घूंटकर पीने से बेहद आराम मिलता है। ये आपकी इम्युनिटी भी मजबूत करता है।

dalchini
Health: Dalchini Water.


दालचीनी: दालचीनी का इस्तेमाल भी टॉन्सिल्स के इलाजके लिए किया जाता है। दालचीनी में एंटीमाइक्रोबिअल गुण होते हैं जोकि बैक्टीरिया के विकास को रोकने में सहायक होते हैं। सूजन, दर्द और जलन को कम करने में मदद करती है। इसके लिए 1 गिलास गरम पानी में 1 चम्मच दालचीनी और 2 चम्मच शहद डालकर मिलाये और गरम-गरम पियें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here