केरल में Tomato Flu का कहर, 80 से ज्यादा बच्चे बीमार; यहां जानें इसके लक्षण

बीमारी के मुख्य लक्षणों में लाल रंग के चकत्ते, छाले, त्वचा में जलन होना शामिल हैं। इसके अलावा, संक्रमित बच्चों में तेज बुखार, शरीर में दर्द, जोड़ों में सूजन, थकान, पेट में ऐंठन, जी मिचलाना, उल्टी, दस्त, हाथों का रंग, घुटने, नितंब, खांसना, छींकना और नाक बहना जैसे लक्षण भी हो सकता है।

0
182
Tomato Flu
Tomato Flu

Tomato Flu: भारत COVID-19 मामलों में अचानक वृद्धि के बीच केरल के स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक और घातक वायरस की पुष्टि की है जो मुख्य रूप से 5 साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित कर रहा है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, एक मेडिकल टीम तमिलनाडु-केरल सीमा पर वालयार में बुखार, चकत्ते और अन्य बीमारियों के लिए कोयंबटूर में प्रवेश करने वालों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है। इसी दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्षेत्र से अब टमाटर फ्लू के 82 मामलों की पुष्टि की है।

download 2022 05 11T155538.572
Tomato Flu

क्या है Tomato Flu ?

टमाटर फ्लू एक बुखार है जो अब तक केवल केरल-तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में और पांच साल से कम उम्र के बच्चों में पाया गया है। फ्लू से संक्रमित बच्चों की त्वचा पर लाल फफोले या छाले बन जाते हैं। इसलिए, इसे टमाटर फ्लू कहते हैं। कथित तौर पर, इस बात पर बहस चल रही है कि यह बीमारी वायरल बुखार है या चिकनगुनिया या डेंगू बुखार का परिणाम है। जबकि यह बीमारी केवल केरल के कुछ हिस्सों में पाई गई है, स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर निवारक उपाय नहीं किए गए तो वायरस और फैल सकता है।

gettyimages
Tomato Flu

Tomato Flu के लक्षण क्या हैं?

बता दें कि बीमारी के मुख्य लक्षणों में लाल रंग के चकत्ते, छाले, त्वचा में जलन होना शामिल हैं। इसके अलावा, संक्रमित बच्चों में तेज बुखार, शरीर में दर्द, जोड़ों में सूजन, थकान, पेट में ऐंठन, जी मिचलाना, उल्टी, दस्त, हाथों का रंग, घुटने, नितंब, खांसना, छींकना और नाक बहना जैसे लक्षण भी हो सकता है। गौरतबल है कि रोग के कारण अभी भी अज्ञात हैं। स्वास्थ्य अधिकारी अभी भी टमाटर बुखार के मुख्य कारणों की जांच कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here