गर्मियों में दूध को स्टोर करने का बेहतरीन तरीका, लंबे समय तक रहेगा फ्रेश, करें ये उपाय

0
65
How to Store Milk im Summer
How to Store Milk im Summer

How to Store Milk im Summer: गर्मियों के मौसम में दूध को स्टोर करना काफी मुश्किल काम है। यह मुश्किल तब बढ जाती है जब फ्रिज के बिना दूध को स्टोर किया जाए। अक्सर गर्मी के कोरण दूध जल्दी ही खराब हो जाता है। कई लोग दूध को फ्रिज में रखते हैं और बार-बार निकालते हैं इसकी वजह से दूध के तापमान में बार-बार बदलाव होता रहता है। इसके कारण दूध फट जाता है। लेकिन दूध को सही से स्टोर करने के तरीके अगर पता हो तो दूध को जल्दी खराब होने से बचाया जा सकता है।

How to Store Milk im Summer
How to Store Milk im Summer

मौसम चाहे सर्दी हो या गर्मी का दूध एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हर मौसम किया जाता है। सर्दी के मौसम में दूध के खराब होने की चिंता नहीं रहती है लेकिन गर्मी आते ही यह समस्या शुरू हो जाती है। आज इस लेख में हम गर्मियों के मौसम में दूध को स्टोर करने के कुछ आसान से टिप्स बताएंगे। जिसे अपना कर आप दूध को एकदम फ्रेश रख सकते हैं।

How to Store Milk im Summer: दूध स्टोर करने के लिए कांच की बॉटल या जग का करें यूज

दूध को फटने से बचाने के लिए कांच की बोतल या जग का इस्तेमाल करना चाहिए। यह दूध को जल्दी खराब होने से बचाता है। इसको स्टोर करने के लिए पहले दूध को अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद दूध को अच्छे से ठंडा होने दें। अब इस दूध को कांच की बोतल में स्टोर करें और फ्रिज में रख दें। ध्यान रहे की बॉटल में दूध को रखने के बाद कैप लगा जरूर लगांए। इससे दूध गर्मी में भी नहीं फटेगा और फ्रेश भी रहेगा।

How to Store Milk im Summer
How to Store Milk im Summer

How to Store Milk im Summer: प्लास्टिक कैन का करें इस्तेमाल

गर्मियों में दूध को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के कैन का इस्तेमाल किया जा सकता है। प्लास्टिक कैन में दूध स्टोर करने से पहले दूध को गर्म कर उसे ठंडा कर लें। इस तरह से दूध को प्लास्टिक में स्टोर करने से ये तीन से चार दिन तक खराब नहीं होता है।

How to Store Milk im Summer: स्टील के बर्तन में रखें दूध

गर्मी में दूध को स्टील के बर्तन में रख कर स्टोर कर सकते हैं। यह भी दूध को खराब होने से बचाने का अच्छा तरीका है। स्टील के बर्तन में दूध को स्टोर करने से वह जल्दी फटता नहीं है। इसके अलावा दूध के स्वाद में भी कोई बदलाव देखने को नहीं मिलता है। परन्तु दूध को बर्तन में रखने से पहले इसे अच्छे से साफ जरूर कर लें।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here