जल्‍द ही 9 महीने की होगी Maternity Leave, नीति आयोग ने दी सलाह

Maternity Leave: डॉ.पॉल ने बीते सोमवार को कहा कि सरकारी और प्राइवेट संस्थानों को महिला कर्मचारियों के लिए मैटरनिटी लीव की अवधि छह महीने से बढ़ाकर नौ महीने करने पर विचार करना चाहिए।

0
19
Maternity Leave top news
Maternity Leave top news
Maternity Leave top Update Today
Maternity Leave top Update Today

Maternity Leave: हमारे देश में कामकाजी महिलाओं को मिलने वाली मैटरनिटी लीव बढ़ाई जा सकती है।इसे लेकर नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल की ओर से एक बयान सामने आया है।उन्होंने कहा कि महिला कर्मचारियों के लिए मैटरनिटी लीव की अवधि छह से बढ़ाकर 9 महीने करने पर विचार करना चाहिए।डॉ.पॉल ने बीते सोमवार को कहा कि सरकारी और प्राइवेट संस्थानों को महिला कर्मचारियों के लिए मैटरनिटी लीव की अवधि छह महीने से बढ़ाकर नौ महीने करने पर विचार करना चाहिए।

Maternity Leave:2017 के दौरान संसद में पारित हुआ था विधेयक

Maternity Leave:मातृत्‍च लाभ संशोधन विधेयक 2016 को 2017 में संसद में पारित किया गया था।जिसके तहत पहले 12 सप्‍ताह के वैतनिक मातृत्‍व अवकाश को बढ़ाकर 26 सप्‍ताह कर दिया गया था।

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ फिक्‍की के महिला संगठन ने एक बयान जारी कर पॉल के हवाले से कहा, “प्राइवेट और सरकारी क्षेत्रों को मातृत्व अवकाश को मौजूदा छह महीने से बढ़ाकर नौ महीने करने को लेकर साथ बैठकर विचार करना चाहिए।”

Maternity Leave: बच्‍चों की देखरेख के लिए क्रेच खुलें

Maternity Leave: नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल के अनुसार, प्राइवेट क्षेत्र को बच्चों की बेहतर परवरिश सुनिश्चित करने के लिए और अधिक क्रैच (शिशु गृह) खोलने चाहिए और जरूरतमंद बुजुर्गों की समग्र देखभाल की व्यवस्था तैयार करने के आवश्यक कार्य में नीति आयोग की मदद करनी चाहिए।

संबंधित खबरें

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here