PM Modi ने 71 हजार लोगों को बांटे नियुक्ति पत्र, बोले- आज विकसित भारत बनने के लिए प्रयास कर रहा है देश

0
13
PM Modi
PM Modi

PM Modi:देश में रोजगार को लेकर जहां एक तरफ युवाओं में प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती रही है वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 71 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी की नियुक्ति पत्र बांटा है। पीएम मोदी ने रोजगार मेले में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरकारी विभागों में चयनित इन कर्मियों को नियुक्ति पत्र दिया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,”आप सभी को ये नियुक्ति पत्र कड़ी मेहनत से मिला है इसके लिए मैं आपको और आपके परिवार को बधाई देता हूं। कुछ दिन पहले गुजरात में ही ऐसे रोजगार मेले का आयोजन हुआ था और इसी महीने असम में भी एक बड़े रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है।”

PM Modi
PM Modi

PM Modi:सरकारी भर्ती प्रक्रिया को तेज करना सरकार की प्राथमिकता-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले को संबोधित करते हुए कहा कि बीते 9 वर्षों में भारत सरकार ने सरकारी भर्ती प्रक्रिया को ज्यादा तेज करने, ज्यादा पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने को भी प्राथमिकता दी है।
उन्होंने आगे कहा,”9 साल पहले आज के ही दिन लोकसभा चुनाव के नतीजे आए थे। तब पूरा देश उत्साह, उमंग और विश्वास से झूम उठा था। सबका साथ सबका विकास के मंत्र के साथ कदम बढ़ाने वाला भारत, आज विकसित भारत बनने के लिए प्रयास कर रहा है।”
पीएम मोदी ने कहा,”इन 9 वर्षों के दौरान रोजगार की नई संभावनाओं को केंद्र में रखकर सरकार की नीतियां तैयार की गई है।”

उन्होंने कहा,”बीते नौ वर्षों में भारत सरकार ने मुलभूत सुविधाओं के लिए पूंजीगत व्यय पर करीब-करीब 34 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इस साल के बजट में भी पूंजीगत व्यय के लिए 10 लाख करोड़ रुपये तय किए गए हैं। बीते 9 सालों में देश में गरीबों के लिए जो 4 करोड़ पक्के घर बनाए गए हैं उन्होंने भी रोजगार के अनेक नए अवसर बनाए हैं। गांव-गांव में खुले 5 लाख कॉमन सर्विस सेंटर आज रोजगार का बड़े माध्यम बने हैं। युवाओं को ग्राम स्तर का उद्यमी बना रहे हैं।”

युवाओं के लिए उभरे नए सेक्टर्स- पीएम
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,”बीते 9 वर्षों में काम की प्रकृति में बहुत तेजी से बदलाव आया है। बदलती हुई इन परिस्थितियों में युवाओं के लिए नए सेक्टर्स उभर कर आए हैं। केंद्र सरकार इन नए सेक्टर्स को भी निरंतर सपोर्ट कर रही है। इन 9 सालों में देश ने स्टार्ट अप कल्चर की नई क्रांति देखी है।”
पीएम ने आगे कहा,”पीएलआई स्कीम के तहत केंद्र सरकार मैन्युफैक्चरिंग के लिए करीब 2 लाख करोड़ रुपये की मदद दे रही है। ये राशि भारत को दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के साथ ही लाखों युवाओं को रोजगार में भी सहायता करेगी।”

यह भी पढ़ेंः

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here