“ड्रग्स मामले में आर्यन खान को छोड़ने के लिए 25 करोड़…”, समीर वानखेड़े के खिलाफ CBI की एफआईआर में ये हैं आरोप

0
21
Sameer Wankhede
Sameer Wankhede

Sameer Wankhede:नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के पूर्व जोनल निदेशक समीर वानखेड़े के खिलाफ सीबीआई द्वारा प्राथमिकी दर्ज की गई है। उसके अनुसार, अभिनेता शाहरुख खान के परिवार को धमकी दी गई थी कि उनके बेटे आर्यन को नशीले पदार्थों के मामले में फंसाया जाएगा, जब तक कि उन्होंने 25 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं किया। समीर वानखेड़े, जो अक्टूबर 2021 में मुंबई के एक क्रूज जहाज पर एक कथित ड्रग बस्ट में आर्यन खान और अन्य की गिरफ्तारी के बाद सुर्खियों में आए थे वे अभी भ्रष्टाचार और आपराधिक कदाचार के आरोपों का सामना कर रहे हैं। सीबीआई ने अपनी प्राथमिकी में अधिकारी के विदेश दौरों और महंगी कलाई घड़ियों की खरीद-फरोख्त को का भी आरोप लगाया है।

Sameer Wankhede
Sameer Wankhede

Sameer Wankhede के खिलाफ सीबीआई के एफआईआर में क्या-क्या हैं आरोप?

समीर वानखेड़े के खिलाफ सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज की है। उसके अनुसार,समीर वानखेड़े और एनसीबी के तत्कालीन खुफिया अधिकारी आशीष रंजन के खिलाफ आरोपों की जांच,उनकी अर्जित संपत्ति को उनकी घोषित आय के अनुसार पर्याप्त रूप से उचित नहीं ठहराया जा सका। इसमें कहा गया है कि वानखेड़े ने अपनी विदेश यात्राओं के बारे में ठीक से नहीं बताया है और जाहिर तौर पर अपनी विदेश यात्राओं पर हुए खर्च की गलत घोषणा की है।

एफआईआर में वानखेड़े के अलावा चार आरोपियों के नाम हैं। इनमें एनसीबी के तत्कालीन वरिष्ठ अधिकारी विश्व विजय सिंह और आशीष रंजन और केपी गोसावी और उनके सहयोगी सांविल डिसूजा शामिल हैं। जानकारी के अनुसार, केपी गोसावी ड्रग्स-ऑन-क्रूज मामले में गवाह हैं, जिनकी गिरफ्तारी के बाद आर्यन खान के साथ सेल्फी, इस सवाल को जन्म देती है कि एनसीबी के साथ काम नहीं करने वाले व्यक्ति को आरोपी तक कैसे पहुंचने दिया गया।

सीबीआई की प्राथमिकी में कहा गया है कि गोसावी को आरोपी व्यक्तियों के साथ उपस्थित होने की अनुमति दी गई थी और यहां तक कि छापे के बाद एनसीबी कार्यालय में आने की अनुमति दी गई थी जो एक स्वतंत्र गवाह के मानदंडों के खिलाफ है। इसमें कहा गया है, “इस तरह केपी गोसावी ने आजादी ली और सेल्फी क्लिक की और एक आरोपी का वॉयस नोट रिकॉर्ड किया।”

प्राथमिकी में आरोप है कि कथित आरोपी आर्यन खान के परिवार के सदस्यों को नशीले पदार्थों के कब्जे के अपराधों के आरोप की धमकी देकर उनसे 25 करोड़ रुपये की उगाही करने की साजिश रची गई। यह राशि अंततः 18 करोड़ रुपये के लिए तय की गई थी। केपी गोसावी और उनके सहयोगी सैनविले डिसूजा द्वारा रिश्वत के रूप में 50 लाख रुपये की एक सांकेतिक राशि भी ली गई थी, लेकिन बाद में इस 50 लाख रुपये की रिश्वत राशि का एक हिस्सा वापस कर दिया गया था।

देशभक्त होने के लिए किया जा रहा है दंडित-वानखेड़े

समीर वानखेड़े को पिछले साल चेन्नई में करदाता सेवा महानिदेशालय में स्थानांतरित किया गया था। अपने घर पर हाल ही में सीबीआई के छापे के बाद उन्होंने कहा, “एक देशभक्त होने के लिए दंडित किया जा रहा है”। उन्होंने कहा, “मुझे देशभक्त होने का इनाम मिल रहा है, कल 18 सीबीआई अधिकारियों ने मेरे आवास पर छापा मारा और 12 घंटे से अधिक समय तक तलाशी ली, जबकि मेरी पत्नी और बच्चे घर में मौजूद थे। उन्हें 23,000 रुपये और चार संपत्ति के कागजात मिले। ये संपत्ति पहले हासिल की गई थी।”

बता दें कि अपनी गिरफ्तारी के बाद, आर्यन खान ने पर्याप्त सबूतों की कमी का हवाला देते हुए NCB द्वारा आरोपों से मुक्त होने से पहले 22 दिन जेल में बिताए। भारी हंगामे के बीच वानखेड़े और उनकी टीम पर लगे आरोपों की एक अलग जांच शुरू की गई।

यह भी पढ़ेंः

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here