Swadesh Tourism Conclave 2022: तस्वीरों में देखें स्वदेश टूरिज्म कॉनक्लेव 2022 की झलकियां…

0
243
Swadesh Tourism Conclave 2022: तस्वीरों में देखें स्वदेश टूरिज्म कॉनक्लेव 2022 की झलकियां…
Swadesh Tourism Conclave 2022: तस्वीरों में देखें स्वदेश टूरिज्म कॉनक्लेव 2022 की झलकियां…

Swadesh Tourism Conclave 2022: स्वदेश कॉन्क्लेव एंड अवार्ड्स अपने आप में एक अनोखी तरह की पहल है। इस कॉन्क्लेव का विषय “न्यू होराइजन्स” है। वहीं, कॉन्क्लेव का उद्देश्य न केवल देश के स्थापित पर्यटन स्थलों में पर्यटन को बढ़ावा देना है, बल्कि उन स्थानों पर भी है जो नए सुपर हॉटस्पॉट के रूप में उभर रहे हैं, जो एक विशाल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए खूबसूरत पर्यटन के जगह भी बन रहे हैं।

Swadesh Tourism Conclave 2022 Photos Gallery

स्वदेश टूरिज्म कॉन्क्लेव 2022 का आयोजन दिल्ली के विज्ञान भवन में किया गया था। इस कार्यक्रम में श्रीपद नाईक, रोहन खुंटे, सतपाल महाराज समेत कई नामचीन हस्तियों ने शिरकत की। इस दौरान सभी ने अपने राज्य के पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कही और पर्यटन को बेहतर बनाने के वादे किए।

Swadesh Tourism Conclave 2022: 11 अक्टुबर को केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नाईक और राजश्री राय ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की। इस मौके पर श्रीपद नाईक ने कहा कि भारत में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक प्रत्येक क्षेत्र की अपनी एक खास विशेषता है। कोविड के दौरान देश को पर्यटन के क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ लेकिन एक बार फिर भारत इससे उभर रहा है। वर्ष 2029 तक हम पर्यटन में रोजगार के अधिक अवसर लाने का प्रयास कर रहे हैं।

Swadesh Tourism Conclave 2022: इस मौके पर श्रीपद नाईक ने कहा कि देश में आजकल टूरिज्‍म के क्षेत्र में व्‍यापक बदलाव आया है। खासतौर से वेडिंग टूरिज्म को बढ़ावा देने के सवाल पर श्री नाईक ने कहा कि वेडिंग टूरिज्‍म देश की अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान निभा रही है। हम भी चाहते है की हमारे देश के लोग बाहर देशों में शादी करवाने की बजाय अपने देश में करें।

Swadesh Tourism Conclave 2022: गोवा के पर्यटन मंत्री रोहन खुंटे

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गोवा के पर्यटन मंत्री रोहन खुंटे ने कहा कि गोवा में खेल पर्यटन बढ़ाने के लिए ‘बीच क्रिकेट’ पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा, “1947 में जब देश आजाद हुआ, उसके 14 साल बाद 1961 में गोवा बना। गोवा भले ही एक छोटा सा स्टेट है, लेकिन यहां लाखों लोग घूमने आते हैं। 2018 में जब गोवा में खनन पर प्रतिबंध लगा, तब गोवा को काफी नुकसान हुआ था। कोविड में भी प्रतिबंध देखने को मिला। लेकिन हमने एक नया तरीका निकाला था कि लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो हम वर्क फ्रॉम गोवा करते हैं। इससे गोवा को कोविड के समय में भी इतना खास नुकसान नहीं हुआ।”

Swadesh Tourism Conclave 2022: उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि हमारी सरकार राज्य में विंटर टूरिज्म को बढ़ाने पर काम कर रही है। साथ ही पर्यटन मंत्री ने कहा कि केदारनाथ और यमुनोत्री में रोपवे की सुविधा लाई जाएगी जिस पर काम चल रहा है।

Swadesh Tourism Conclave 2022: कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री ने आगे कहा कि वे विंटर टूरिज्म को बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे हैं। मंत्री ने कहा कि हम देखते हैं कि उत्तराखंड के सारे पहाड़ विंटर में सुनसान हो जाते हैं। कोई पर्यटक नहीं दिखता है। इसी के लिए हम विंटर टूरिज्म पर भी काम कर रहे हैं।

संबंधित खबरें:

केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्रीपद नाईक ने किया Swadesh Tourism Conclave का शुभारंभ, देश में पर्यटन की नई संभावनाओं को बढ़ाने पर जोर

Swadesh Tourism Conclave: गोवा में खेल पर्यटन बढ़ाने के लिए ‘बीच क्रिकेट’ पर हो रहा कार्य, बोले मंत्री रोहन खुंटे

Swadesh Tourism Conclave में बोले मंत्री सतपाल महाराज , उत्तराखंड में बढ़ेगा ‘विंटर टूरिज्म’, जल्द ही आएंगे 45 लाख पर्यटक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here